मुंबई में आफ़त की बारिश, रेलवे ट्रैक पानी में डूबा, ठाणे में 1 की मौत

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि भारी बारिश के कारण उपनगरीय ट्रेनें सावधानीपूर्वक चल रही हैं.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 3:22 PM IST
मुंबई में आफ़त की बारिश, रेलवे ट्रैक पानी में डूबा, ठाणे में 1 की मौत
मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि भारी बारिश के कारण उपनगरीय ट्रेनें सावधानीपूर्वक चल रही हैं. (AP Photo/Rafiq Maqbool)
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 3:22 PM IST
मुंबई और आसपास के उपनगरों में शनिवार को भारी बारिश जारी रही, जिससे कई इलाकों में पानी भर गया, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर जनजीवन प्रभावित हुआ. रेल पटरियों पर जल-जमाव ने उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ हद तक प्रभावित कर दिया. लोकल ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लगभग 15 मिनट पीछे चल रही है.

हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि बारिश के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में रातभर भारी बारिश होती रही. इसके कारण कुछ स्थानों पर जल-जमाव हो गया है. इससे कई इलाकों, विशेषकर मलाड, अंधेरी और दहिसर के कुछ हिस्सों में यातायात का प्रवाह प्रभावित हुआ है.'

यह भी पढ़ें:  मुंबई में फिर बारिश का कहर, कई इलाकों में भरा पानी

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी 

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि भारी बारिश के कारण उपनगरीय ट्रेनें सावधानीपूर्वक चल रही हैं. मुंबई हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने कहा, 'हवाई अड्डे पर उड़ान परिचालन सामान्य है.' भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

विभाग ने कहा कि पश्चिमी तट के पास मौसम की स्थिति खराब रहेगी.
Loading...

वहीं ठाणे में शनिवार को भारी बारिश के दौरान बिजली की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. बारिश के कारण जिले के कुछ हिस्सों में जलजमाव और बाढ़ जैसे हालात होने से जनजीवन प्रभावित है.

अधिकारियों ने बताया कि मुम्ब्रा में एक बेकरी की छत ढह जाने से उसके नीचे दबकर एक व्यक्ति घायल हो गया.



यह भी पढ़ें:   Zomato के इस डिलिवरी बॉय का वीडियो वायरल, हो रही तारीफ

सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा 

निकटवर्ती पालघर जिले में भी लगातार बारिश होने के कारण अधिकारियों ने शनिवार को सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है और परामर्श जारी कर लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी है.

अधिकारियों ने बताया कि ठाणे में रातभर भारी बारिश होने से सड़कों, नालों और यहां तक कि आवासीय इलाकों में घरों में पानी भर गया है. कुछ इलाकों में पानी के तेज बहाव में वाहन भी बह गये.

ठाणे महानगर निगम (टीएमसी) के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया, 'ठाणे में धर्मवीर नगर के रहने वाले 18 वर्षीय संतोष गोले अपने घर के रेफ्रीजेरेटर का प्लग निकालने के दौरान करंट की चपेट में आ गया. उसे ठाणे के सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.'

यह भी पढ़ें:    अगले पांच दिन गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट

बेकरी की छत ढह गई

अधिकारियों ने बताया कि अन्य घटना में जेनी कॉलोनी के मुम्ब्रा पुलिस थाना के पास स्थित एक बेकरी की छत ढह जाने से उसके नीचे दबकर एक व्यक्ति घायल हो गया. व्यक्ति को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि सूर्या बांध के फाटक खोल दिये गये हैं ताकि अत्यधिक पानी को छोड़ा जा सके.

पालघर के जिलाधिकारी कैलाश शिंदे ने कहा कि मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसे देखते हुए लोगों को परामर्श जारी किया गया है कि वे घरों के अंदर ही रहें और बेहद आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें. लोगों को जलजमाव वाली सड़कों, पुलों और नदियों के पास नहीं जाने की चेतावनी दी गयी है.

उन्होंने बताया कि जिले में सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गयी है और नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि आपात की स्थिति में वे शिंदे के जिला मुख्यालय में आपदा नियंत्रण कक्ष के संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ बारिश ने महज दस दिन में बदल डाली प्रदेश की सूरत
First published: August 3, 2019, 1:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...