मुंबई में फिर बरसी आफत की बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद, रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

मुंबई (Mumbai) सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) के विभिन्न हिस्सों में बारिश (Rain) के कारण बिगड़े हालात को देखते हुए स्कूल-कॉलेज बंद करने का ऐलान किया गया है. मुंबई में तेज बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग (Meteorological Department) ने लोगों को कम बाहर निकलने की हिदायत दी है.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 5:22 AM IST
मुंबई में फिर बरसी आफत की बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद, रेलवे ट्रैक पर भरा पानी
बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया है, जिसके कारण कुछ लोकल ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है.
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 5:22 AM IST
मुंबई (Mumbai) सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) के विभिन्न हिस्सों में एक बार फिर हो रही मूसलाधार बारिश (Rain) के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लगातार हो रही बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया है, जिसके कारण कुछ लोकल ट्रेनों (local trains) को रद्द करना पड़ा है. बारिश के कारण अबतक 20 उड़ानों को रद्द किया जा चुका है. बारिश के कारण बिगड़े हालात को देखते हुए मुंबई, ठाणे, कोंकण समेत कई जगहों पर आज स्कूल-कॉलेज बंद करने का ऐलान किया गया है. मुंबई में तेज बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग (Meteorological Department) ने लोगों को कम बाहर निकलने की हिदायत दी है.

मुंबई में लगातार हो रही तेज बारिश को देखते हुए वृहत मुंबई नगरपालिका कारपोरेशन (बीएमसी) ने ज्यादातर स्कूल और कॉलेजों को आज बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मीठी नदी खतरे के निशान को पार कर गई है. एहतियात के तौर पर बीएमसी ने मीठी नदी के आसपास के क्षेत्र को खाली करा दिया है और स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है. बारशि के कारण मुंबई और पूरे तटीय कोंकण क्षेत्र और कई अन्य इलाकों में जलभराव की शिकायतें भी मिल रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में औसतन 15 सेंटीमीटर की बारिश दर्ज की गई है, जबकि थाने और पालघर में लगभग 18 सेंटीमीटर और 17 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में अगले 24 घंटों में मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में तेज बारिश का अनुमान जताया है और 'रेड अलर्ट' जारी किया है. इस अलर्ट के साथ ही अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. राज्य सरकार ने संबंधित अधिकारियों से पश्चिमी महाराष्ट्र के बांधों में पानी के प्रवाह पर नजर रखने के लिए कहा है, जहां पिछले महीने कुछ जिलों में बाढ़ ने भारी तबाही मचायी थी.

Mumbai, Maharashtra, rain, local trains, torrential rain, meteorological department, floods
लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मीठी नदी खतरे के निशान को पार कर गई है.


पानी भरने से कई गांवों से से टूटा संपर्क
अधिकारियों ने बताया कि पानी भरने के कारण विदर्भ क्षेत्र में गढ़चिरौली और गोंदिया जिले के 100 से ज्यादा गांवों और कोंकण इलाके के रत्नागिरि तथा सिंधुदुर्ग जिलों के विभिन्न हिस्सों से सड़क संपर्क टूट गया है. रायगढ़ और सिंधुदुर्ग जिलों के पश्चिमी घाट इलाकों में भूस्खलन होने की भी सूचना है. मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र को पिछले सप्ताह बारिश से कुछ राहत मिली थी, लेकिन फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है जो थमने का नाम नहीं ले रहा. दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से राज्य में हालात और खराब हो गए हैं. भारी बारिश के कारण पूरे राज्य में गणेशोत्सव पर भी प्रभाव पड़ने की आशंका है.

Mumbai, Maharashtra, rain, local trains, torrential rain, meteorological department, floods
मुंबई में तेज बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने लोगों को कम बाहर निकलने की हिदायत दी है.

Loading...

रेलवे लाइन में भरा पानी, कई लोकल ट्रेनें हुईं रद्द
मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई, जिससे मध्य और हार्बर रेलवे लाइनों और पश्चिमी लाइन के कुछ हिस्सों में कई लोकल ट्रेनों को रद्द करना पड़ा. पश्चिम रेलवे ने कहा कि माटुंगा रोड पर जलभराव के कारण इसकी लाइनों पर ट्रेनों को चर्चगेट और वसई रोड के बीच निलंबित कर दिया गया. बयान में यह भी कहा गया कि नालसोपारा में जल स्तर 300 मिमी से ऊपर चला गया, जिसके मद्देनजर ट्रेनों को अस्थायी रूप से वसई और विरार के बीच रोक दिया गया. पटरी पर पानी भर जाने के कारण जयपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस वैतरणा स्टेशन के पास एक घंटे से ज्यादा समय तक फंसी रही.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 5:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...