• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अपने सैनिकों की मौत से बौखलाए पाकिस्तान ने LoC पर की गोलीबारी, भारतीय सेना हाई अलर्ट

अपने सैनिकों की मौत से बौखलाए पाकिस्तान ने LoC पर की गोलीबारी, भारतीय सेना हाई अलर्ट

पाकिस्तान ने 13 नवंबर को सीजफायर का उल्लंघन किया था.

पाकिस्तान ने 13 नवंबर को सीजफायर का उल्लंघन किया था.

पाकिस्तान (Pakistan) की फायरिंग में भारतीय सेना के चार सैनिक और बीएसएफ के अधिकारी शहीद हो गए, जबकि 5 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई. वहीं भारतीय सेना के जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान सेना के 7-8 सैनिको मारे गए और दर्जनों घायल हुए हैं.

  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में एलओसी पर भारतीय सेना (Indian Army) को हाई अलर्ट पर रखा गया है. यहां पाकिस्तान की तरफ से लगातार फायरिंग जारी है. पाकिस्तान की सेना  मोर्टार के अलावा आर्टेलरी तोपों का भी इस्तेमाल कर रही है. वहीं एलओसी पर पाकिस्तान के सीजफायर के उलंघन का भारतीय सेना ज़बरदस्त तरीक़े से जवाब दे रही है. शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर के केरन सैक्टर में पाकिस्तान की सेना की तरफ से उस वक़्त फ़ायरिंग शुरू हुई जब भारतीय सेना ने आतंकियो की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया. उसके बाद पाकिस्तान की तरफ से गुरेज , तंगधार , उरी सेक्टर में भी जबरदस्त गोलीबारी शुरू कर दी.

पाकिस्तान की फायरिंग में भारतीय सेना के चार सैनिक और बीएसएफ के अधिकारी शहीद हो गए. पाकिस्तानी सेना की तरफ से हमेशा की तरह से जानबूझकर कर एलओसी के पास के गांवों को भी निशाना बनाया गया, जिसमें 5 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई और कई घायल है. भारतीय सेना के जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भी ज़बरदस्त नुक़सान हुए. सूत्रों के मुताबिक़ पाकिस्तान सेना के 7-8 सैनिको मारे गए और दर्जनों घायल भी हुए.

सीजफायर के उल्लंघन के पीछे की सबसे बडी वजह है मौसम
यही नहीं भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना के कई बंकर, पोस्ट, फ़्यूल डिपो और एम्यूनेशन डिपो को भी तबाह कर दिया. पाकिस्तान के इस सीज फायर के उल्लंघन के पीछे की सबसे बडी वजह है मौसम. दरअसल नॉर्थ कश्मीर में बर्फबारी शुरू होने को है और बर्फबारी के बाद ठंड और बर्फ के चलते आतंकियो की घुसपैठ बंद हो जाएगी एसे में पाकिस्तान अपनी पूरी ताक झोंक रहा है. अगर सेना के आंकड़ो पर गौर करे तो इस साल अब तक पाकिस्तान ने 4052 बार सीज फायर का उलंघन किया जो कि अब का सबसे ज़्यादा आँकड़ा है.

श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की तथा जानबूझकर असैन्य क्षेत्रों को निशाना बनाया. कर्नल कालिया ने बताया कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अकारण संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू कर दिया. पाकिस्तान ने डावर, केरन, उरी और नौगाम सहित अन्य सेक्टरों में गोलाबारी की. इस गोलाबारी में चार भारतीय सैनिक शहीद हो गए और तीन घायल हो गए.

कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत
उन्होंने बताया कि उरी क्षेत्र के कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गयी, वहीं हाजी पीर सेक्टर के बालकोट क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गयी. प्रवक्ता ने कहा कि उरी में विभिन्न स्थानों के अलावा, बांदीपुरा जिले के गुरेज सेक्टर में इजमार्ग और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भी संघर्षविराम के उल्लंघन की सूचना मिली है. जम्मू में एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में दो बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया.

लगातार तीसरा दिन है जब पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के शाहपुर, कस्बा और किरनी सेक्टरों को निशाना बनाया है. इससे पहले कर्नल कालिया ने बताया कि सेना ने घुसपैठ की एक कोशिश को विफल कर दिया. केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्षविराम का उल्लंघन कर घुसपैठ के लिए मदद की जा रही थी. उन्होंने कहा, ‘केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर आज हमारे सैनिकों ने संदिग्ध गतिविधियां देखीं. सतर्क सैनिकों ने संदिग्ध घुसपैठ के प्रयास को नाकाम कर दिया.’ (भाषा इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज