Home /News /nation /

तमिलनाडु में प्रचंड बारिश जारी, आज बदतर हो सकते हैं हालात, जानें पूरा अपडेट

तमिलनाडु में प्रचंड बारिश जारी, आज बदतर हो सकते हैं हालात, जानें पूरा अपडेट

चेन्नई में बीते चार दिनों में हुई भारी बारिश ने शहर में जल प्रलय ला दिया है.

चेन्नई में बीते चार दिनों में हुई भारी बारिश ने शहर में जल प्रलय ला दिया है.

Chennai Rain Update:बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के अवदाब में तब्दील होने के कारण अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु में बारिश कम होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी-उत्तरीपश्चिमी दिशा में बढ़ गया है और अवदाब बना चुका है. इस बीच चेन्नई कॉरपोरेशन कमिश्नर गगनदीप सिंह बेदी ने कहा है कि हम चेन्नई में अगले कुछ दिनों में 250 MM बारिश की उम्मीद कर रहे हैं. हमने बचाव कार्य के लिए कई कदम उठाए हैं. पूरे शहर में पानी की निकासी के लिए 492 बड़े मशीन पंप लगाए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    चेन्नई. तमिलनाडु में राजधानी चेन्नई समेत कई इलाकों में भीषण बारिश का कहर जारी है. बुधवार रात तक राज्य में बिजली चमकने के साथ भीषण बारिश होती रही जिसकी वजह से चेन्नई, चेंगलपेट, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और विल्लपुरम में कई जगह बाढ़ जैसी स्थितियां बन गई हैं. बारिश के लिहाज से मौसम विभाग ने 10 और 11 नवंबर को सबसे भारी दिन बताया था. लिहाजा आज के दिन राज्य में स्थितियां और बदतर हो सकती हैं. बारिश से राहत शुक्रवार के बाद ही मिलने की उम्मीद जाहिर की गई है.

    दरअसल बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के अवदाब में तब्दील होने के कारण अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु में बारिश कम होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में बना कम दबाव क्षेत्र का पश्चिमी-उत्तरी पश्चिमी दिशा में बढ़ गया है और अवदाब बना चुका है.

    इस बीच चेन्नई कॉरपोरेशन कमिश्नर गगनदीप सिंह बेदी ने कहा है कि हम चेन्नई में अगले कुछ दिनों में 250 MM बारिश की उम्मीद कर रहे हैं. हमने बचाव कार्य के लिए कई कदम उठाए हैं. पूरे शहर में पानी की निकासी के लिए 492 बड़े मशीन पंप लगाए गए हैं.

    मरने वालों की संख्या हुई 12
    वहीं बारिश के कारण राज्य में मरने की वालों की संख्या 12 हो चुकी है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक एनडीआरएफ की 13 टीमें लगाई हैं जिनमें 5 अकेले चेन्नई में तैनात हैं. मौसम विभाग के अनुमान के मद्देनजर राज्य सरकार ने स्कूल कॉलेजों में 10 और 11 नवंबर की छुट्टी कर दी है. बड़ी संख्या में बारिश से प्रभावित लोगों के लिए राहत शिविर लगाए गए हैं.

    इसे भी पढ़ें :- Tamil Nadu Rains: तमिलनाडु में बारिश का कहर, अब तक 12 लोगों की मौत, सड़कों पर भरा पानी

    क्या है इतनी बारिश का कारण
    दरअसल चेन्नई का मानसून खासतौर पर नॉर्थ ईस्ट के मानसून पर निर्भर करता है. शहर में अक्टूबर से दिसंबर के बीच इस मानसून के चलते खासतौर पर बारिश होती है. मध्य अक्टूबर से शुरू होने वाली पूर्वी हवा आमतौर पर 10 से 20 अक्टूबर के बीच शुरू होती है. इसे नॉर्थ ईस्ट मानसून कहा जाता है, जो कि तमिलनाडु का प्राथमिक मानसून भी होता है. इस मानसून के चलते तमिलनाडु में पर्याप्त बारिश होती है, हालांकि तमिलनाडु के अलावा देश के अन्य राज्य दक्षिण पश्चिम मानसून पर निर्भर होते हैं, जिसकी शुरुआत मई, जून और जुलाई से होती है.

    Tags: Chennai, Chennai Rains, Flood, Flood alert, Flood in India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर