केरल की पहली ट्रांसजेडर जर्नलिस्‍ट हिदी सादिया ने चंद्रयान-2 की रिपोर्ट‍िंग कर बनाया रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 3:41 PM IST
केरल की पहली ट्रांसजेडर जर्नलिस्‍ट हिदी सादिया ने चंद्रयान-2 की रिपोर्ट‍िंग कर बनाया रिकॉर्ड
31 अगस्‍त को सादिया ने अपनी जॉब की औपचारि‍क शुरुआत की.

हैदी सादिया (Heidi Saadiya) केरल की पहली ट्रांसजेंडर पत्रकार हैं. उन्‍होंने कैरली न्‍यूज टीवी (Kairali News) के लिए चंद्रयान-2 की रिपोर्ट‍िंग कर अपने करियर की औपचारिक शुरुआत की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 3:41 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) से विक्रम लैंडर के सफलतापूर्वक अलग होते ही भारत ने इतिहास रचने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है. चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की इस ऐतिहासिक कामयाबी के साथ-साथ केरल की हिदी सादिया (Heidi Saadiya) ने भी नया कीर्तिमान बना दिया है. वह केरल की पहली ट्रांसजेंडर पत्रकार हैं. उन्‍होंने कैराली न्‍यूज टीवी (Kairali News) के लिए चंद्रयान-2 की रिपोर्ट‍िंग कर अपने करियर की औपचारिक शुरुआत की है. ऐसा करने वाली सादिया राज्‍य की पहली ट्रांसजेंडर हैं.

सादिया ने 31 अगस्‍त को अपनी जॉब की औपचारि‍क शुरुआत की. उन्‍हें पहले असाइनमेंट में चंद्रयान-2 की यात्रा में हो रहे घटनाक्रम को कवर करना है. News18 से बातचीत करते हुए सादिया ने कहा, 'मुझे खुशी है कि लोग अब एलजीबीटी समुदाय के लोगों को उनकी जगह दे रहे हैं.'

इंटर्न बनने के एक सप्‍ताह बाद ही मिल गया ऑफर
सादिया ने बताया, 'त्रिवेंद्रम इंस्‍टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्‍म से इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया में पोस्‍टग्रेजुएशन करने के बाद मैं केरली टीवी के साथ बतौर इंटर्न जुड़ गई. इंटर्न ज्‍वाइन करने के एक सप्‍ताह बाद ही चैनल ने मेरे काम को देखते हुए मुझे न्‍यूज ट्रेनी की पोस्‍ट ऑफर की.'

Heidi Saadiya first transgender broadcast

18 साल की उम्र में छोड़ दिया था घर
सादिया ने बातचीत में बताया कि इस प्रोफेशन में मैंने कोई भेदभाव महसूस नहीं किया. मेरा ऑफिस मुझे दूसरा घर लगता है. मुझे उम्‍मीद है कि भविष्‍य में एलजीबीटी समुदाय के लोगों को दूसरी जगहों पर इसी तरह का वातावरण मिलेगा. सादिया ने 18 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया था. क्‍योंकि उनके माता पिता उन्‍हें स्‍वीकार नहीं कर पा रहे थे. सादिया कहती हैं कि उन्‍हें उनसे कोई शिकायत नहीं है. मैं बस इतना चाहती हूं कि वह देखें कि मैं आज ये कर रही हूं.
Loading...

केरल की स्‍वास्‍थ्य मंत्री केके शैलजा ने फेसबुक पर सादिया को बधाई देते हुए लिखा- ये सभी भारतीयों के लिए एक गर्व का क्षण है. शैलजा के अनुसार, सादिया ट्रांसजेंडर कम्‍यूनिटी के लिए एक प्रेरणा हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 3:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...