नई लैब्स से UP, महाराष्ट्र, बंगाल में कोरोना का प्रसार रोकने में मदद मिलेगी: अमित शाह

नई लैब्स से UP, महाराष्ट्र, बंगाल में कोरोना का प्रसार रोकने में मदद मिलेगी: अमित शाह
अमित शाह ने कहा है कि ये लैब्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नजरिए को दर्शाती है(फाइल फोटो)

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि शुरुआती पहचान (Early Detection) के जरिए ये तीन बेहद उन्नत केंद्र इन राज्यों में कोरोना वायरस के प्रसार को और रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 11:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा है कि तीन नई लैब्स (3 New Labs) के उद्घाटन से यूपी (UP), महाराष्ट्र (Maharashtra) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) को कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री ने सोमवार को डिजिटल तरीके से नोएडा, मुंबई और कोलकाता में कोविड-19 जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री द्वारा 'उच्च प्रवाह क्षमता वाली कोविड-19 जांच प्रयोगशालाओं' के उद्घाटन पर कृतज्ञता व्यक्त करते हुए अमित शाह ने कहा कि शुरुआती पहचान के जरिए ये तीन बेहद उन्नत केंद्र इन राज्यों में कोरोना वायरस के प्रसार को और रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

शाह ने ट्वीट किया, 'यह भविष्योन्मुखी परियोजना भारत को आत्मनिर्भर और भविष्य में कोविड जैसी महामारी से निपटने के लिए तैयार करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नजरिए को दर्शाती है. यह अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं सिर्फ कोविड-19 की जांच तक ही सीमित नहीं हैं भविष्य में इन्हें हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, डेंगू आदि की जांच के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा.'




क्या बोले पीएम मोदी
इससे पहले लैब्स का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली- एनसीआर, मुंबई और कोलकाता, आर्थिक गतिविधियों के बड़े सेंटर हैं. यहां देश के लाखों युवा अपने करियर को, अपने सपनों को पूरा करने आते हैं. अब इन तीनों जगह टेस्ट की जो उपलब्ध कैपेसिटी है, उसमें 10 हज़ार टेस्ट की कैपेसिटी और जुड़ने जा रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये हाईटेक लैब्स सिर्फ कोरोना टेस्टिंग तक ही सीमित रहने वाली नहीं हैं. भविष्य में, Hepatitis B और C, HIV, डेंगू सहित अनेक बीमारियों की टेस्टिंग के लिए भी इन लैब्स में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि इन टेस्टिंग लैब्स से पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोविड से लड़ाई में काफी फायदा होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading