LIVE Updates: केरल में भारी बारिश से 42, महाराष्ट्र में 29 की मौत

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इदुक्की, मुलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड में रेड अलर्ट जारी किया है. केरल में ज्यादातर नदियों और बांधों का जलस्तर बढ़ जाने से बाढ़ की स्थिति बन गई है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 9:25 PM IST
LIVE Updates: केरल में भारी बारिश से 42, महाराष्ट्र में 29 की मौत
केरल-कर्नाटक में बाढ़ से हालात बेकाबू
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 9:25 PM IST
कर्नाटक (Karnataka) के बाद अब केरल (Kerala) में आफत की बारिश होने से लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश (Heavy Rainfall) के चलते मौसम विभाग ने राज्य के चार जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी. भारी बारिश और बाढ़ के चलते अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है. भारी बारिश को देखते ही राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने आपात बैठक बुलाई है. बैठक में भारी बारिश से पैदा हुए बाढ़ के हालत पर चर्चा की जा रही है.

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इदुक्की, मुलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड में रेड अलर्ट जारी किया है. केरल में ज्यादातर नदियों और बांधों का जलस्तर बढ़ जाने से बाढ़ की स्थिति बन गई है.



कोच्चि के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही पर रविवार दोपहर तीन बजे तक के लिए रोक लगा दी गई है. बताया जाता है कि बाढ़ का पानी एयरपोर्ट की पार्किंग में भी भर गया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KDSMA) ने भारी बारिश को देखते हुए 22,165 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है और राज्य भर में 315 शिविरों में बाढ़ग्रस्त इलाकों में रहने वाले लोगों को पहुंचाया जा रहा है. राज्य की पिनराई विजयन सरकार ने राज्य भर के स्कूलों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है.
Loading...




केरल में भारी बारिश से अबतक 42 की मौत
केरल में भारी बारिश के चलते अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है. मौत के बढ़ते आंकड़े को देखते हुए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने आपात बैठक बुलाई है. बैठक में भारी बारिश से पैदा हुए बाढ़ के हालत पर चर्चा की जा रही है. बताया जाता है कि वायनाड के मेप्पडी के पास पुथुमाला में 100 से ज्यादा लोगों को एनडीआरएफ द्वारा बचाया गया है.

heavy rain fall, IMD forecast, monsoon in india, Mumbai Rains, rain alert
केरल में भारी बारिश का हाईअलर्ट जारी किया गया है.


रात में भी रोकी गई थीं विमान सेवाएं
इससे पहले गुरुवार को भारी बारिश के चलते एहतियात के तौर पर आधी रात तक उड़ान संचालन को चार घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया था. एक अधिकारी ने बताया, बाढ़ के कारण एयरपोर्ट का ज्यादातर हिस्सा जलमग्न हो गया है. नए निर्देश के मुताबिक 11 अगस्त को दोपहर तीन बजे तक कोच्चि हवाई अड्डे पर सभी विमान संचालन को रोक दिया गया है.



इसे भी पढ़ें :- मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में 2-3 दिनों तक हो सकती है भारी बारिश

केरल के कबिनी डैम में जलस्तर बढ़ा
केरल में बाढ़ के चलते अब तक 22 हजार से ज्यादा लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाके से निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है. बाढ़ के चलते वायनाड जिले में दो लोगों की मौत की खबर आई है. केरल में कबिनी बांध का जलस्तर 46,000 क्यूसेक बढ़ गया है. अभी तक की खबर के मुताबिक कबिनी डैम से 40 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इस वक्त कबिनी डैम में 2281.5 फीट पानी है जबकि अधिकतम सीमा 2284 फीट है.

महाराष्ट्र में बाढ़ से 150 गांवों का संपर्क टूटा
महाराष्ट्र के कई जिलों में हो रही लगातार बारिश के बाद अब हालात बेकाबू हो गए हैं. कई जगहों पर नदियों खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. हालात इतने खराब दिख रहे हैं कि कई इलाकों में नौसेना को भी तैनात करने की नौबत आ गई है. बताया जा रहा है कि करीब 150 गांवों से संपर्क टूट गया है. हजारों की संख्या में लोग अभी भी बाढ़ में भूखे प्यासे फंसे हुए हैं. एनडीआरएफ की टीम ने युद्ध स्तर पर बचाव अभियान चला रखा है. सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी गुरुवार को पुणे और सतारा में आई बाढ़ का हवाई सर्वे किया. उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की 13 टीमें, भारतीय सेना, 14 नौसेना दल, वायु सेना और स्‍थानीय एजेंसियों के 10 हजार से ज्यादा कर्मचारी लोगों को बचाने में जुटे हुए हैं.

कर्नाटक में हटाए गए 16 हजार लोग
महाराष्ट्र और केरल के अलावा कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश हो रही है. इससे 5 जिलों में बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है. बारिश और बाढ़ प्रभावित राज्य में अब तक 9 मौतें हो चुकी हैं. रेस्क्यू टीम ने अब तक 16,875 लोगों और 3,010 मवेशियों को रिलीफ कैंप पहुंचाया है. कर्नाटक में भारतीय वायु सेना ने बाढ़ प्रभावित जिले बेलागवी के कई इलाकों में राहत कार्य कर 25 लोगों को एयरलिफ्ट किया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 8:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...