राजस्थान और गुजरात के इन हिस्सों में अगले 12 घंटे में बाढ़ की चेतावनी, कई नदियां उफान पर

राजस्थान और गुजरात के इन हिस्सों में अगले 12 घंटे में बाढ़ की चेतावनी, कई नदियां उफान पर
गुजरात में कई बांध हाई अलर्ट पर हैं.

राजस्थान (Rajasthan) और गुजरात (Gujarat) दोनों ही राज्यों में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. गुजरात में कई नदियां उफान पर हैं और बांधों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 5:08 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. मौसम विभाग ने दक्षिणी राजस्थान (South Rajasthan) समेत गुजरात (Gujarat) के कई इलाकों में अगले 12 घंटे में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है. केंद्रीय जल आयोग ने भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) द्वारा जारी किए गए फ्लैश फ्लड गाइडेंस में आधिकारिक बाढ़ का पूर्वानुमान जताया है. बता दें राजस्थान और गुजरात दोनों ही राज्यों में लगातार भारी बारिश दर्ज की जा रही है. जहां एक ओर राजस्थान में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं गुजरात में भी नदियां उफान पर हैं और बांधों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. राजस्थान के कई इलाकों में मानसून की भारी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घंटे में कई जगह अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के उदयपुर के गिरवा में 140 मिमी व लसाड़िया में 130 मिमी बारिश दर्ज की गयी. वहीं सिरोही के श्योगंज में 132 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा डूंगरगढ़, राजसमंद, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, पाली व बांसवाड़ा जिले में अनेक जगह 75 मिमी से लेकर 114 मिमी तक बारिश हुई. वहीं, राजधानी जयपुर में रविवार रात से ही बूंदाबांदी का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अब पश्चिमी राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है. इसका प्रभाव पूर्वी राजस्थान में 25 अगस्त से कम होगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान में इसके अभी तीन चार दिन और बने रहने की संभावना है यानी बारिश होती रहेगी.

गुजरात में 100 से ज्यादा बांध हाई अलर्ट पर
मौसम विभाग ने कई जगह भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है. प्रवक्ता के अनुसार आगामी चौबीस घंटे में बाड़मेर व जालोर जिले में कहीं कहीं अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है तो सिरोही व उदयपुर जिले में भारी बारिश का अनुमान है. वहीं गुजरात के कई इलाकों में एक दिन पहले रविवार को हुई मूसलाधार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और 100 से अधिक बांधों को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया. गुजरात में मूसलाधार बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.
अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 14 बांधों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, वहीं बारिश के कारण अधिक जल प्रवाह के बाद 17 बांधों के लिए चेतावनी जारी की गयी है. मेहसाणा, पाटन, सूरत, गिर सोमनाथ, साबरकांठा, अहमदाबाद, गांधीनगर, अरावली और सुरेंद्रनगर जिलों के हिस्सों में बीते दिन बहुत भारी बारिश हुई. अधिकारियों के मुताबिक कई जिलों में निचले इलाके जलमग्न हो गये हैं.



मौसम विभाग ने उत्तर, दक्षिण और पूर्वी-मध्य गुजरात तथा सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के कई जिलों में मंगलवार सुबह तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने कहा, ‘‘राज्य में भारी बारिश की वजह से 44 नदियां और 41 झीलें उफान पर हैं. सरदार सरोवर बांध 60.83 प्रतिशत तक भरा है, वहीं 68 बांध ऊपर तक भर गये हैं.’’ (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज