सबसे ऊंची मेट्रो लाइन, मेट्रो में 7 मंजिला इमारत की ऊंचाई पर दौड़ेगी ट्रेन

News18Hindi
Updated: August 3, 2017, 8:36 AM IST
सबसे ऊंची मेट्रो लाइन, मेट्रो में 7 मंजिला इमारत की ऊंचाई पर दौड़ेगी ट्रेन
पिंक मेट्रो (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 3, 2017, 8:36 AM IST
मेट्रो के जल्द शुरू होने वाले मायापुरी और साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशनों के बीच ट्रेन जमीन से 23.6 मीटर ऊपर दौड़ेगी. यह ऊंचाई किसी सात मंजिला इमारत की ऊंचाई के बराबर है.

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा, 'दिल्ली मेट्रो ने इस काम को पूरा करने की दिशा में आज एक बड़ी सफलता हासिल की जब एक ट्रेन पहली बार इस बिंदू से होकर गुजरी. मेट्रो की आगामी पिंक लाइन के इस खंड पर ट्रेनों के ट्रायल रन की शुरुआत की दिशा में तैयारियों के हिस्से के तौर पर मेट्रो ने यह परीक्षण किया था.'

मेट्रो का यह खंड धौलाकुआं पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को क्रॉस करने के अलावा कई फ्लाईओवर के रास्ते से भी गुजरता है. इससे पहले, कड़कड़डूमा मेट्रो स्टेशन की ऊंचाई सबसे ज्यादा 19 मीटर थी.

दिल्ली मेट्रो ने जून में पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) पर बिना चालक वाली मेट्रो चलाकर इसका परीक्षण किया था. पिंक लाइन पर दौड़ने वाली मेट्रो में कोई चालक नहीं नहीं रहेगा. पिंक लाइन मेट्रो की सबसे लंबी लाइन है और इसकी लंबाई 58 किलोमीटर है. शुरुआती परीक्षण शकूरपुर-मायापुरी सेक्शन के 6.5 किलोमीटर के प्रारंभिक भाग में किया गया. इस पर कुल 38 स्टेशन हैं, जिनमें से शकूरपुर, पंजाबी बाग (पश्चिम), ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन और मायापुरी लाइन पर यह परीक्षण किया गया.

यह लाइन मजेंटा लाइन (जनकपुरी वेस्ट-बॉटनिकल गार्डन) के बाद दूसरी लाइन होगी, जहां ट्रेनें बिना ड्राइवर के चलेंगी. ड्राइवरविहीन ट्रेनों को यूटीओ (अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशंस) के नाम से जाना जाता है. इन्हें मजेंटा और पिंक लाइन के शुरू होने के बाद चरणबद्ध तरीके से सेवा में लगाया जाएगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)
First published: August 3, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर