लाइव टीवी

गुरु नानक देव के नाम पर होगा करतारपुर कॉरिडोर से गुजरने वाले इस हाईवे का नाम

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 6:46 PM IST
गुरु नानक देव के नाम पर होगा करतारपुर कॉरिडोर से गुजरने वाले इस हाईवे का नाम
हरसिमरत कौर ने ट्वीट किया है कि 13 सितंबर को एक पत्र में उठाई गई उनकी मांग पूरी हो गई है.

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया है कि केंद्र सरकार ने कपूरथला से तरन तारन के नजदीक तक जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) का नाम 'श्री गुरु नानक देव जी मार्ग' करने का फैसला किया है. यह सड़क पाकिस्‍तान सीमा के नजदीक करतारपुर कॉरिडोर (Kartapur Corridor) से होकर गुजरती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब में गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) की 550वीं जयंती मनाने की जबरदस्‍त तैयारियां चल रही हैं. यहां तक कि पाकिस्‍तान (Pakistan) भी भारत के सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरिडोर को 9 नवंबर से खोलने की तैयारी कर रहा है. इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने भी गुरु नानक देव के नाम पर अहम घोषणा कर दी है. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया है कि केंद्र सरकार ने कपूरथला से तरन तारन के नजदीक तक जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) का नाम 'श्री गुरु नानक देव जी मार्ग' करने का फैसला किया है. बता दें कि यह सड़क पाकिस्‍तान सीमा के नजदीक करतारपुर कॉरिडोर (Kartapur Corridor) से होकर गुजरती है.

नितिन गडकरी के पत्र पर हरसिमरत कौर ने जताई खुशी
केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री (Union Road Transport and Highways Minister) नितिन गडकरी ने ट्वीट कर बताया कि पंजाब (Punjab) के कपूरथला से तरन तारन के नजदीक गोविंदवाल साहिब तक नया राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-703ए बनाया गया है. इसका नाम 'श्री गुरु नानक देव जी मार्ग' रखा गया है.' बता दें कि नवंबर, 2019 में गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व है. नितिन गडकरी ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat kaur Badal) को पत्र लिखकर इस फैसले की जानकारी दे दी है. हरसिमरत कौर ने ट्वीट किया है कि 13 सितंबर को एक पत्र में उठाई गई उनकी मांग पूरी हो गई है.

'खुशी है, राजमार्ग पर चलने पर गुरु नानक देव को याद करेंगे'
Loading...

हरसिमरत कौर बादल ने इस मांग के पूरा होने पर खुशी जताई है. उन्‍होंने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि बेहद खुशी की बात है कि इस राजमार्ग पर यात्रा करने वाले व्यक्ति पहले सिख गुरु 'गुरु नानक देव' को याद करेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को भारत की ओर से करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया था.

पाकिस्‍तान ने तय नहीं की है कॉरिडोर खोलने की तारीख
पाकिस्तान ने बृहस्‍पतिवार को कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है. हालांकि, पाकिस्‍तान ने भरोसा दिलाया है कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर इसे अगले महीने समय पर शुरू कर दिया जाएगा. कॉरिडोर परियोजना के प्रमुख एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक महीने पहले घोषणा की थी कि करतारपुर साहिब के लिए पाकिस्तान 9 नवंबर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति देगा.

ये भी पढ़ें:

वायुसेना के स्‍क्‍वाड्रन लीडर की हत्‍या में शामिल जेकेएलएफ आतंकी गिरफ्तार

सेब कारोबारियों को आतंकियों से बचाने के लिए कश्‍मीर प्रशासन ने बनाया ये प्‍लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 6:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...