हिमाचल BJP के 'सिरमौर' बनने के बाद क्या बोले कश्यप, क्या होगी उनकी पहली चुनौती?

हिमाचल BJP के 'सिरमौर' बनने के बाद क्या बोले कश्यप, क्या होगी उनकी पहली चुनौती?
. सुरेश कश्यप बीजेपी के 15वें अध्यक्ष बन गए हैं.

सुरेश कश्यप को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने भी बधाई दी है.

  • Share this:
शिमला/नाहन. हिमाचल भाजपा (Himachal BJP) की कमान अब सुरेश कश्यप के हाथ में होगी. सुरेश कश्यप शिमला (Shimla) संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं और पच्छाद से दो बार विधायक रहे हैं. बीजेपी में उन्हें साफ छवि के नेता के तौर पर जाना जाता है. हिमाचल में भाजपा (BJP) का दलित चेहरा भी हैं. बीजेपी अध्यक्ष के पद को खाली हुए काफी समय बीत गया था. स्वास्थ्य विभाग के तत्कालीन निदेशक की ऑडियो वायरल (Viral Audio) होने के बाद डा. राजीव बिंदल ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद से ही अध्यक्ष पद को लेकर कयासों का दौर चला था, जो बुधवार को थम गया. बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने सुरेश कश्यप के नाम पर मुहर लगा दी. सुरेश कश्यप बीजेपी के 15 वे अध्यक्ष बन गए हैं.

सिरमौर से हैं सुरेश कश्यप

हालांकि, डा. राजीव बिंदल भी सिरमौर जिला से ही ताल्लुक रखते हैं। ऐसे में नए अध्यक्ष भी सिरमौर जिला से ही हैं और उनका विधानसभा क्षेत्र पच्छाद है। सुरेश कश्यप को जेपी नड्डा का भी करीबी माना जाता है. ऐसे में उन पर राष्ट्रीय नेतृत्व की भी छत्रछाया बनी रहेगी. खुद सुरेश कश्यप आर्मी बैकग्राउंड के हैं. वे वायुसेना से रिटायर हुए हैं.



क्या बोले सुरेश कश्यप
शिमला संसदीय क्षेत्र से बीजेपी सांसद सुरेश कश्यप ने अध्यक्ष पद की जिम्मेवारी मिलने के बाद नाहन में NEWS-18 से बात करते हुए अपनी नियुक्ति के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और संगठन के सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार जताया. सुरेश कश्यप ने कहा कि पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरने के पूरे प्रयास किए जाएंगे. एक सवाल के जवाब में सुरेश कश्यप ने कहा कि उन्हें इस बात की बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी कि उन्हें प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व सौंपा जाना है. सुरेश कश्यप ने कहा कि वह पार्टी के सभी नेताओं को लेकर संगठन को मजबूत करने का प्रयास करेंगे. सुरेश कश्यप ने कहा कि बीजेपी ही एक ऐसी पार्टी है जहां एक साधारण कार्यकर्ता को बड़ी कुर्सी पर बिठाया जाता है. सुरेश कश्यप ने आगामी पंचायत और विधानसभा चुनाव में जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव 2022 में हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बीजेपी सत्ता में लौटेगी. उन्होंने जयराम सरकार के मौजूदा कार्यकाल को बेहतरीन बताया और कहा कि सरकार द्वारा जो विकासात्मक कार्य किए जा रहे हैं. इसी के बूते एक बार फिर बीजेपी हिमाचल में काबिज होगी.

शिमला से भाजपा सांसद सुरेश कश्यप बने हिमाचल भाजपा के नए अध्यक्ष.


पंचायत चुनाव होगी पहली अग्निपरीक्षा
सरकार और संगठन में बेहतर तालमेल बनाए रखना सुरेश कश्यप की पहली जिम्मेदारी होगी. बीजेपी में अंदरूनी स्तर पर कई गुट भी बने हैं. ऐसे में सबसे तालमेल बनाए रखना होगा. हालांकि, सुरेश कश्यप खुद कभी किसी राजनीतिक कंट्रोवर्सी का हिस्सा नहीं रहे हैं. ऐसे में उन्हें अपनी बात मनाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. सीएम जयराम ठाकुर का भी सुरेश कश्यप को लेकर पहले से ही साफ्टकॉर्नर है. जो सरकार-संगठन में बेहतर तालमेल के लिए जरूरी है. इतना जरूर है कि सुरेश कश्यप के लिए पहली चुनौती अब पंचायत और नगर निकाय चुनाव होंगे. पंचायत चुनावों में जिला परिषद चुनाव को मिनी एमएलए चुनाव भी कहा जाता है. ऐसे में बीजेपी विचारधारा से जुड़े लोगों को जिला परिषद चुनावों में जिताना बड़ी जिम्मेदारी रहेगी.

तमाम कयासों पर ऐसे लगा विराम
डा. राजीव बिंदल के इस्तीफे के बाद नए अध्यक्ष को लेकर तमाम कयास लगते रहे. अध्यक्ष पद के लिए कई नामों की चर्चा भी चलती रही जिसमें रणधीर शर्मा, त्रिलोक जंवाल, त्रिलोक कपूर, प्रवीण शर्मा, इंदू गोस्वामी सरीखे नेताओं के नाम खूब उछले. यहां तक कि इंदू गोस्वामी के अध्यक्ष बनाए जाने की खबर सोशल मीडिया में भी खूब वायरल हुई, जिसके बाद बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने उन्हें अपने ट्वीटर अकाउंट पर बधाई भी दे डाली और बाद में खेद भी प्रकट किया. हिमाचल में भाजपा ने अध्यक्ष पद पर कभी दलित वर्ग के व्यक्ति को नहीं बिठाया था. ऐसे में इस नियुक्ति को दलित कार्ड की राजनीति से जोड़कर भी देखा जा सकता है.

सीएम सहित तमाम बड़े नेताओं ने दी बधाई
सुरेश कश्यप को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने भी बधाई दी है. उन्होंने कहा कि सुरेश कश्यप के नेतृत्व में बीजेपी नई ऊंचाइयों को छुएगी. इनके अलावा शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, कैबिनेट मंत्री सरवीण चौधरी, वीरेंद्र कंवर, बिक्रम सिंह, गोविंद सिंह, डा राजीव सैजल ने भी बधाई दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज