होम /न्यूज /राष्ट्र /Himachal Exit Poll 2022: हिमाचल चुनाव में पिछली बार कौन सा एग्जिट पोल रहा था सबसे सटीक, इस बार क्या जता रहा अनुमान

Himachal Exit Poll 2022: हिमाचल चुनाव में पिछली बार कौन सा एग्जिट पोल रहा था सबसे सटीक, इस बार क्या जता रहा अनुमान

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल सामने आ गया है. ( फोटो-PTI)

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल सामने आ गया है. ( फोटो-PTI)

हिमाचल प्रदेश में हुए 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव को लेकर एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. अधिकांश एग्जिट पोल में भाजपा सबसे आ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल सोमवार को आ गया. इस दौरान कई एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार एक बार फिर से हिमाचल में बनती हुई नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस पिछड़ती हुई नजर आ रही है. अलग-अलग एग्जिट पोल में अलग-अलग आंकड़े सामने आ रहे हैं. ऐसे में आम लोग एग्जिट पोल को लेकर थोड़े आशंकित है. हालांकि एग्जिट पोल केवल अनुमान पर होता है तो ऐसे में चुनावी नतीजों के लिए 8 दिंसबर का इंतजार करना होगा.

इंडिया न्यूज-जन की बात की एग्जिट पोल की बात करें तो भाजपा को 32 से 40 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं न्यूज 18 के सर्वे में भाजपा को 36 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. इसके अलावा जी न्यूज के सर्वे में भाजपा को 35 से 40 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. जबकि आजतक-एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 24 से 34 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं.

वहीं साल 2017 के हिमाचल प्रदेश के चुनावी एग्जिट पोल में कई एजेंसियों ने दावा किया था कि भाजपा की सरकार बनेगी. हालांकि सीटों को लेकर सभी का अनुमान अलग-अलग था. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की गई थी. पोल के मुताबिक भाजपा को 47-55, कांग्रेस को 13-20 और अन्य को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था.

इसके अलावा न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में भी भाजपा की जीत का अनुमान लगाया गया था. इस एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 55 सीटें मिलने वाली थीं. जबकि कांग्रेस के खाते में 13 सीटें दिखाई गई थी. वहीं एबीपी-सीएसडीएस के एग्जिट पोल में भाजपा को 38, कांग्रेस को 29 सीट मिलने का अनुमान जताया था.

हालांकि जब चुनावी नतीजे सामने आए तो भाजपा को 44 सीटें मिलीं और कांग्रेस को 21 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा. हालांकि एग्जिट पोल का ओवरऑल परिणाम सही निकला. लेकिन सीटों की गणित को लेकर बहुत ज्यादा अंतर नजर आया.

Tags: Exit Poll 2022, Himachal Pradesh Assembly Election 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें