होम /न्यूज /राष्ट्र /Himachal Pradesh Exit Poll 2022: इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को हिमाचल में बहुमत, जानें कितनी मिल रही हैं सीटें

Himachal Pradesh Exit Poll 2022: इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को हिमाचल में बहुमत, जानें कितनी मिल रही हैं सीटें

 हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. (सांकेतिक फोटो)

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. (सांकेतिक फोटो)

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. अधिकांश एग्जिट पोल में भाजपा बढ़त बनाती हुई नजर आ रह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आए.
अधिकांश एग्जिट पोल में भाजपा सबसे आगे नजर आ रही है.
आगामी 8 दिसंबर को आएंगे हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे.

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव को लेकर अलग-अलग एग्जिट पोल सामने आए हैं. कई एजेंसियों व चैनलों के एग्जिट पोल में भाजपा की बढ़त का अनुमान लगाया है. जबकि न्यूज चैनल आज तक ने हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में कांग्रेस की बढ़त दिखाई है. आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी को 42 प्रतिशत, कांग्रेस को 44 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी को 2 प्रतिशत वोट शेयर मिलता हुआ नजर आ रहा है.

एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल में भाजपा को 24 से 34 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. वहीं कांग्रेस को 30 से 40 सीट मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. जबकि अन्य को 4 से 8 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं आम आदमी पार्टी को इस एग्जिट पोल में एक भी सीट मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट है. हिमाचल में सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत होती है.

आज तक-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को एससी वर्ग ने 34 फीसदी, कांग्रेस को 52 फीसदी, अन्य को 14 फीसदी लोगों ने पसंद किया. वहीं एसटी समाज ने भाजपा को 44 फीसदी, कांग्रेस को 43 फीसदी, अन्य को 13 फीसदी लोगों ने पसंद किया. इसके अलावा मुसलमान समाज के मतदाताओं ने भाजपा को 07 फीसदी, कांग्रेस को 65 फीसदी, अन्य को 28 फीसदी लोगों ने पसंद किया.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को वोटिंग हुई थी. हिमाचल में इस बार 75 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था. वहीं साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 68 में से 44 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Tags: Himachal pradesh, Himachal Pradesh Assembly Election 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें