हिमालय में आएगा बड़ा भूकंप, देश की राजधानी दिल्ली भी होगी जद में: रिसर्च

हिमालय पर्वतमाला में बड़ा भूकंप आने की बात कही गई है.
हिमालय पर्वतमाला में बड़ा भूकंप आने की बात कही गई है.

चंडीगढ़ (Chandigarh) और देहरादून (Dehradun) तथा नेपाल के काठमांडू (Kathmandu) जैसे बड़े शहर हिमालय (Himalaya) में आने वाले भूकंप के प्रभाव क्षेत्र के नजदीक हैं. इस तरह के बड़े भूकंप के दायरे में राजधानी दिल्ली (Delhi) भी आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 5:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हिमालय पर्वतमाला (Himalaya) में बड़ा भूकंप आने की आशंका है और भविष्य में अगले बड़े भूकंप (big earthquakes) की तीव्रता आठ या इससे अधिक रह सकती है. बहुत आशंका है कि यह हमारे और आपके ही जीवनकाल में ही आए. एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है. अध्ययनकर्ताओं ने कहा है कि इस तरह की प्राकृतिक आपदा के आने से इस घनी आबादी वाले देश में जानमाल की अभूतपूर्व क्षति हो सकती है.

भूकंप से बहुत बड़ा एरिया हो सकता है प्रभावित
अध्ययन में इस बात का जिक्र किया गया है कि भविष्य में हिमालय पर्वतमाला में आने वाला भूकंप 20वीं सदी में ‘अलेउटियन सबडक्शन जोन’ में आये भूकंप के समान हो सकता है, जिसका विस्तार अलास्का की खाड़ी से सुदूर पूर्व रूस के कामचटका तक था. अगस्त महीने में सेस्मोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित समीक्षा में मूलभूत भूगर्भीय सिद्धांतों का इस्तेमाल कर पूर्व ऐतिहासिक भूकंपों के आकार और समय का आकलन किया गया तथा भविष्य के खतरों का अनुमान लगाया गया.

अगला बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा
अध्ययन के लेखक स्टीवन जी वेस्नौस्की ने बताया कि समूची हिमालय पर्वतमाला, पूर्व में अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम में पाकिस्तान तक अतीत में बड़े भूकंपों का स्रोत रही है. भूगर्भ विज्ञान एवं भूकंप विज्ञान के प्राध्यापक तथा अमेरिका में रेनो स्थित नेवादा विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर नियोटेक्टोनिक स्टडीज के निदेशक वेस्नौस्की ने कहा, ‘ये भूकंप फिर से आएंगे और इसमें आश्चर्य नहीं है कि अगला बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा.’



दायरे में होंगे दिल्ली सहित कई शहर
भूकंप विज्ञानी एवं भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के प्राध्यापक सुप्रियो मित्रा ने इस बात का जिक्र किया कि अध्ययन पूर्व में किये गये अध्ययनों से मिलता जुलता है. उन्होंने बताया कि अध्ययन के मुताबिक हिमालय में स्थित भ्रंश आठ से अधिक तीव्रता वाला भूकंप ला सकता है. वेस्नौस्की ने कहा कि चंडीगढ़ और देहरादून तथा नेपाल के काठमांडू जैसे बड़े शहर हिमालय में आने वाले भूकंप के प्रभाव क्षेत्र के नजदीक हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के बड़े भूकंप के दायरे में हिमालय और दक्षिण में स्थित राजधानी दिल्ली भी आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज