होम /न्यूज /राष्ट्र /Hindi Diwas 2020: हिंदी के इन 20 शब्दों को अंग्रेजी ने हूबहू उतार लिया

Hindi Diwas 2020: हिंदी के इन 20 शब्दों को अंग्रेजी ने हूबहू उतार लिया

Hindi Diwas 2020: 14 सितंबर 1949 को हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया था.

Hindi Diwas 2020: 14 सितंबर 1949 को हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया था.

Hindi Diwas 2020: 14 सितंबर 1949 को हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा (Language) का दर्जा दिया गया था. हिंदी (Hindi) न केवल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Hindi Diwas 2020: हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है. 14 सितंबर 1949 को हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा (Language) का दर्जा दिया गया था. हिंदी (Hindi) न केवल हमारी राष्ट्रभाषा (National language) है, बल्कि देश में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है. आज भले ही लोग फर्टाटे से अंग्रेजी बोलते हों लेकिन हिंदी की मिठास अभी भी लोगों की जुबान पर है. बहुत से लोगों को इस बात का मलाल रहता है कि वह अंग्रेजी नहीं बोल पाते लेकिन उन्हें इस बात की शायद जानकारी नहीं है कि बहुत से ऐसे अंग्रेजी के शब्द बोलते हैं जो हिंदी के शब्दों से ही लिए गए हैं.

    अंग्रेजी के शब्द Mahout को हिंदी से ​ही लिया गया है. अंग्रेजी के इस शब्द को महावत से बनाया गया है. महावत का इस्तेमाल हाथी को हांकने वाले के लिए किया जाता है. इसी तरह Kedgeree शब्द हिंदी के खिचड़ी से बना है. बता दें कि भारत में खाई जाने वाली खिचड़ी को कई देशों में अगल अगल तरीकों से बनाया जाता है. कहीं पर इसमें मछली डाली जाती है तो कहीं पर अंडे. यूरोप में खाई जाने वाली इस डिश को वहां पर Kedgeree कहते हैं.

    इसे भी पढ़ें :- हिंदी दिवस 2020: तकनीक ने हिंदी को बना दिया और आसान, कुछ इस तरह से जिंदगी में हो गई है शामिल

    आपको जानकार हैरानी होगी कि बालों में लगाया जाने वाला Shampoo भी हिंदी से ही बना है. शैम्पू को चंपू से बनाया गया है. जब कभी कोई तेल से अपने बालों की मसाज करता है तो हम सभी मजाक में उसे चंपू कहते है लेकिन इसी शब्द से शैम्पू बनाया गया था.

    डोसा सांभर और समोसे के साथ खाई जाने वाली चटनी से ही अंग्रेजी का शब्द Chutney बनाया गया. इसी तरह Krait शब्द हिंदी के करैत से बनाया गया है. बंगाल में पाए जाने वाले जहरीले सांपों के लिए क्रेट शब्द का इस्तेमाल किया जाता है.

    इसे भी पढ़ें :- Hindi Diwas 2020: विदेशों में भी हिंदी की धूम, दुनिया भर में बोली जाने वाली 5 भाषाओं में से एक

    हिंदी में कौड़ी से ही अंग्रेजी के शब्द Cowrie को बनाया गया है. इसी तरह Blighty को स्वदेश के लिए प्रयोग किया जाता है ​जबकि ये शब्द हिंदी के प्रचलित शब्द विलायती से बनाया गया है. ठंड के समय में कपड़ों के ऊपर से ओढ़े जाने वाले शॉल का इस्तेमाल तो हर किसी ने किया है. अंग्रेजी में इसके लिए Shawl का इस्तेमाल किया जाता है जो हिंदी से ली लिया गया शब्द है.

    Tags: English, Hindi, Language

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें