पाकिस्तान में भारतीय मूल के हिन्दू कारोबारी नागरिक की हत्या     

अशोक कुमार नाम के इस कारोबारी की हत्या कर दी गई. (फाइल फोटो)

ऐसी आशंका जताई जा रही है कि मृतक कारोबारी की हत्या की शफीक मेंगल (Shafiq Mengal) नाम के आरोपी ने की है. मेंगल पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (ISI ) इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (Inter Services Intelligence) के लिए काम करता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान में अशोक कुमार नाम के एक कारोबारी (Hindu businessman)  की गोली मारकर  हत्या कर दी गई. आशंका है कि एक आतंकी संगठन के लिए काम करने वाले एक  संगठन ने सोमवार 31 मई को  इस हत्याकांड को अंजाम दिया है. पिछले कुछ समय के दौरान पाकिस्तान में कई अल्पसंख्यक लोगों पर हमला और हत्या करने का मामले सामने आए हैं. बलूचिस्तान के खुजदार जिला (Khuzdar District of Baluchistan) की वाध तहसील में इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया है. इस इलाके में रहने वाले भारतीय मूल के काफी लोगों पर अचानक पिछले कुछ दिनों से हत्या, जबरन वसूली (demanded extortion money) अपहरण करके फिरौती मांगने जैसी वारदात की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है.

कौन है पाकिस्तानी एजेंट शफीक मेंगल
ऐसी आशंका जताई जा रही है कि मृतक कारोबारी की हत्या की शफीक मेंगल (Shafiq Mengal) नाम के आरोपी ने की है. मेंगल पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (ISI ) इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (Inter Services Intelligence) के लिए काम करता है. शफीक मेंगल पर पहली बार ये आरोप नहीं लगा है बल्कि पहले कई बार इस तरह के आतंकी संगठनों के इशारे पर इस तरह की वारदात को अंजाम देता रहा है. लेकिन पाकिस्तान सरकार ने इन मामलों पर चुप्पी साधी हुई है. अभी तक इन मामलों के खिलाफ कार्रवाई करने के नाम पर कोई भी पहल तक नहीं कि गई है. जिससे पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दू और सिख धर्म से जुड़े लोगों की परेशानी और ज्यादा बढ़ती जा रही है.

ये भी पढे़ं- दिशा पटानी के साथ कार में घूम रहे थे टाइगर श्रॉफ, मुंबई पुलिस ने रुकवाई गाड़ी

पाकिस्तान में लगातार हो रहे हैं भारत मूल के अल्पसंख्यकों पर हमले
पिछले कुछ दिनों पहले भी पाकिस्तान में चार सिख धर्म (Sikh)  की  लड़कियों का अपहरण और उसके बाद जबरन उसकी शादी का मसला सामने आया था, हाल में ही दो सिख धर्म की लड़कियों का अपहरण करके उसकी जबरन शादी कर दी गई, लेकिन वहां रह रहे उसके परिजनों को दी गई धमकी की वजह से वो कुछ भी बयान देने की हालत में नहीं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील 
पाकिस्तान में भारत मूल के रह रहे  अल्पसंख्यक लोगों पर हो रहे अत्याचार के मसले पर पिछले कुछ दिनों पहले ही 27 मई को  इंडियन वर्ल्ड फोरम (Indian World Forum) महासचिव पुनीत सिंह चंढोक (Puneet Singh Chandhok ) ने भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर अपील की थी कि इस मसले पर जल्द से जल्द संज्ञान लिया जाए, जिससे पाकिस्तान या अफगानिस्तान में रह रहे भारत मूल के सिख धर्म समुदाय या हिन्दू धर्म समुदाय के लोगों के साथ कोई वारदात न हो सके और उनके परिवारों की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए कूटनीतिक तरीके से इसका समाधान निकाला जा सके. इस मसले को संयुक्त राष्ट्र सहित समकक्ष के स्टेज पर उच्चतम स्तर पर उठाने की अपील भी की गई है, जिससे पाकिस्तान में सिख सहित अल्पसंख्यक हिंदुओं की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सके.