'भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की जगह छपे वीडी सावरकर की फोटो'

अखिल भारत हिन्दू महासभा ने वीर सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की है.

News18Hindi
Updated: May 29, 2019, 8:22 AM IST
'भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की जगह छपे वीडी सावरकर की फोटो'
वीडी सावरकर की फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 29, 2019, 8:22 AM IST
अखिल भारत हिन्दू महासभा ने विनायक दामोदर सावरकर  को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की है. इसके साथ ही महासभा ने यह मांग भी की है कि भारतीय नोटों से महात्मा गांधी का फोटो हटाकर वीर सावरकर का फोटो को छापा जाए.

हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पंडित अशोक शर्मा और प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक अग्रवाल ने सावरकर को भारत रत्न देने की मांग उठाई. उन्होंने कहा कि सरकार की उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि यही होगी कि उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने के साथ ही भारतीय मुद्रा से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर उनकी फोटो छापी जाए.

हिन्दू महासभा नेताओं ने कहा कि वीर सावरकर द्वारा की गई राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा को झुठलाया नहीं जा सकता.

कौन थे वीडी सावरकर

विनायक दामोदर सावरकर को न सिर्फ एक क्रांतिकारी बल्कि एक अच्छे वक्ता, विद्वान, लेखक, कवि, दर्शनशास्त्री और सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर भी जाना जाता है. सावरकर 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक में जन्मे थे. उन्होंने छोटी उम्र में ही 'मित्र मेला' नाम का एक संगठन बनाया था, जिसका नाम आगे चलकर 'अभिनव भारत' कर दिया गया. यह संस्था भारत की स्वतंत्रता के लिए काम करती थी. उनके समर्थक उन्हें वीर सावरकर भी कहते हैं.

1937 में सावरकर को हिंदू महासभा का अध्यक्ष चुना गया था. उस दौरान उनके भाषण हिंदू समूहों के बीच बहुत चर्चित हुए. 5 फरवरी, 1948 को उन्हें महात्मा गांधी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया हालांकि कोर्ट में सुनवाई के दौरान सबूतों के अभाव में उन्हें रिहा कर दिया गया.

यह भी पढ़ें- 
Loading...

इच्छा मृत्यु के समर्थक थे सावरकर, आखिरी वक्त में खाना-पीना छोड़ दिया था

आखिर क्यों पुणे में भीख मांगते मिला सावरकर का नाती

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2019, 8:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...