अमित शाह के निशाने पर सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के ये 10 आतंकी, सूची बनवाई

गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस साल अब तक कुल 102 आतंकियों को मारा जा चुका है. जबकि घाटी में अब भी 286 आतंकी सक्रिय हैं.

News18Hindi
Updated: June 4, 2019, 7:43 PM IST
News18Hindi
Updated: June 4, 2019, 7:43 PM IST
गृह मंत्री अमित शाह ने पद संभालते ही पहला काम जम्मू-कश्मीर के सक्रिय टॉप 10 आतंकियों की सूची तैयार कराई है. इनमें हिजबुल मुजाहिदीन का सरगना रियाज नायकू, लश्कर ए तैयबा का जिला कमांडर वसीम अहमद उर्फ ओसामा और हिजबुल का अशरफ मौलवी का नाम शामिल है.

बताया जा रहा है कि यह टॉप 10 आतंकियों की लिस्ट सुरक्षा बलों से मशविरे के बाद तैयार की गई है. इसमें प्रमुख रूप से हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों के प्रमुख आतंकियों को शामिल किया गया है, जो जम्मू-कश्‍मीर के अलग-अलग हिस्सों में आतंक फैला रहे हैं.

अमित शाह की ओर से जम्मू-कश्मीर के आतंकियों की इस सूची में दूसरे नामों में हिजबुल मुजाहिदीन के बारामुला जिले में सक्रिय जिला कमांडर मेहराजुद्दीन और डॉ. सैफुल्लाह उर्फ सैफुल्लाह मीर का नाम भी शामिल है. डॉ. सैफ के बारे में हालिया दिनों में लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं कि वो श्रीनगर में तेजी से हिजबुल के कैडर को बढ़ाने का काम कर रहा है.

हिजबुल चीफ रियाज नाइकू.


इसके अलावा पुलवामा क्षेत्र में पूरे जोर-शोर से लगे हिजबुल के जिला कमांडर अरशल उल हक का नाम भी इस सूची में शामिल है. जबकि जैश ए मोहम्मद का ऑपरेशनल कमांडर हफीज ओमार भी टॉप 10 लिस्ट में शामिल है. जैश ए मोहम्मद के ही जहीद शेख उर्फ ओमार अफगानी को भी रखा गया है.

जबकि अल बदर आतंकी संगठन से आने वाले जावेद मातो फैसल उर्फ शाकिब एलियाब मुशब और एजाज अहमद मलिक भी शामिल है. इसके अलावा हाल ही में कुपवाड़ा में हिजबुल की ओर से नियुक्त किए गए जिला कमांडर को भी इस सूची में डाल दिया गया है.

इतना ही नहीं गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस साल अब तक कुल 102 आतंकियों को मारा जा चुका है. जबकि घाटी में अब भी 286 आतंकी सक्रिय हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें- 

अलगाववादी नेता मशरत आलम से पूछताछ की NIA कोर्ट ने दी इजाजत

खुलासा : ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार की बरसी पर पंजाब को दहलाने की साजिश, पाकिस्तान से भेजे गए थे हैंड ग्रेनेड

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 4, 2019, 2:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...