लाइव टीवी

दिल्ली हिंसा: अमित शाह ने की समीक्षा बैठक, MHA ने कहा- पिछले 36 घंटों में सुधरे हालात

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 11:19 PM IST
दिल्ली हिंसा: अमित शाह ने की समीक्षा बैठक, MHA ने कहा- पिछले 36 घंटों में सुधरे हालात
हालातों का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक की. (File Photo)

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से जानकारी दी गई है कि हिंसा प्रभावित थानाक्षेत्रों में पिछले 36 घंटों में कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 11:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने गुरुवार को हिंसा प्रभावित उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North-East Delhi) की मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक की. इस बैठक में गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, दिल्ली पुलिस आयुक्त, विशेष आयुक्त (कानून व्यवस्था) उपस्थित रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकों से अपील की है कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें और उपद्रवियों और शरारती तत्वों की बातों में न आएं और सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा देने वालों से दूर रहें.

वहीं गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से जानकारी दी गई है कि हिंसा प्रभावित थानाक्षेत्रों में पिछले 36 घंटों में कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है.  जमीनी स्थिति में सुधार के मद्देनजर धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश शुक्रवार को सुबह 10 बजे ढील दी जाएगी.

48 एफआईआर दर्ज
अब तक, 48 झड़प, जान/माल के नुकसान आदि की एफआईआर पहले ही दर्ज की गई हैं और आगे भी दर्ज की जाएंगी. पुलिस ने अब तक 514 संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. जांच के दौरान आगे की गिरफ्तारी की जाएगी.



वहीं गुरुवार को दिल्ली हिंसा की जांच स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (SIT) करेगी. इसके लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के तहत दो एसआईटी का गठन किया गया है.



लगातार हालातों पर नजर बनाए हुए हैं गृह मंत्री
बता दें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा प्रभावित इलाके में हालात पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और इसे कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा भड़कने के बाद शाह लगातार उच्च स्तरीय बैठक कर वरिष्ठ अधिकारियों से तनाव ग्रस्त इलाकों की पूरी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं.

डोभाल ने किया हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा
वहीं बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दंगा ग्रस्त उत्तर पूर्व दिल्ली में सामान्य स्थिति बहाल करने का जिम्मा दिया. अधिकारियों के अनुसार यात्रा पर आये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वापस रवाना होने के तत्काल बाद 75 वर्षीय डोभाल ने मंगलवार रात को दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक, नवनियुक्त विशेष आयुक्त एस एन श्रीवास्तव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दंगाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया.

बता दें कि सोमवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के समर्थन और विरोध में हो रहे प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क उठी थी. हिंसक झड़पों और उपद्रव में खबर लिखे जाने तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 के लगभग लोग घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ें-
दिल्ली हिंसा की वो तस्वीरें, जिन्हें देखते ही दिल दहल जाएगा

दिल्ली हाईकोर्ट में सीएम केजरीवाल और सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 10:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading