Assembly Banner 2021

Holi 2021 Date: कब है होली? जानें तारीख और कैसे दुनिया भर में मनाया जाता है यह त्योहार

राशि के अनुसार करें होली पर अपने लकी कलर का चुनाव

राशि के अनुसार करें होली पर अपने लकी कलर का चुनाव

Holi 2021 Date- होली एक ऐसा त्योहार है जो भारतवर्ष के साथ-साथ, दुनियाभर में भी मनाया जाता है. इसमें से मथुरा, वृंदावन और बरसाना की होली, देश भर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 1:00 PM IST
  • Share this:
Holi 2021 Date: रंग वाली होली 29 मार्च, सोमवार के दिन मनाई जाएगी. हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष होली का त्यौहार, चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है. हालांकि ये ही देखा गया हैं कि किसी भी वर्ष में जब प्रतिपदा तिथि दो दिनों तक पड़ती है तो, इस स्थिति में होली का पर्व प्रथम दिन को ही मनाए जाने का विधान है. इस गणना के अनुसार, वर्ष 2021 में होली का त्योहार देशभर में 29 मार्च, सोमवार के दिन मनाया जाएगा.

देश-दुनिया में ऐसे मनाई जाती है होली:

होली एक ऐसा त्योहार है जो भारतवर्ष के साथ-साथ, दुनियाभर में भी मनाया जाता है. इसमें से मथुरा, वृंदावन और बरसाना की होली, देश भर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. भगवान श्रीकृष्ण से जुड़े मथुरा और वृंदावन में तो, 15 दिनों तक होली का त्योहार मनाया जाता है. वहीं बरसाने की लट्ठमार होली भी, विश्व विख्यात है.



बात करें मध्य प्रदेश की तो, यहां के मालवा इलाके में होली के पांचवे दिन रंगपंचमी के रूप में मनाई जाती है. जबकि हरियाणा में यह त्योहार भाभी और देवरों के बीच, ठिठोली के त्योहार के रूप में मनाया जाता है. गुजरात के आदिवासियों के लिए भी, होली सबसे बड़े त्योहार के रुप में जाना जाता है.
वहीं बात करें सिख धर्म संस्कृति की तो, दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने होली को वीरता के त्योहार के रूप में परिवर्तित किया था. इस कारण पंजाब में इस त्योहार को होला मोहल्ला के रूप में मनाया जाता है. इस दिन जगह-जगह नगर कीर्तन आयोजित किया जाता है और लोग एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाते हुए, गतका का जौहर दिखाते हैं. (साभार- Astrosage.com)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज