Home /News /nation /

दिल्‍ली: अमित शाह ने 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर का किया दौरा, केजरीवाल ने जताया आभार

दिल्‍ली: अमित शाह ने 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर का किया दौरा, केजरीवाल ने जताया आभार

गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में 10 हजार बिस्तरों वाले कोविड देखभाल केन्द्र का दौरा किया

गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में 10 हजार बिस्तरों वाले कोविड देखभाल केन्द्र का दौरा किया

Amit Shah visit COVID-19 Care Centre: छतरपुर (Chhatarpur) इलाके में राधा स्वामी सत्संग व्यास (Radha Soami Beas) के परिसर में बनाए गए इस केन्द्र में दो हिस्से होंगे. एक हिस्से में ऐसे रोगियों का इलाज किया जाएगा जिनमें लक्षण नहीं दिखाई दिये हैं जबकि दूसरे हिस्से में कोविड स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र (COVID-19 Care Centre) होगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को दिल्ली में 10 हजार बिस्तरों वाले नए कोविड (COVID Care Centre) देखभाल केन्द्र का दौरा कर प्रबंधों की समीक्षा की. दक्षिणी दिल्ली में बनाए गए इस विशाल केन्द्र के दौरे के दौरान शाह के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी मौजूद थे. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि शाह ने अपनी यात्रा के दौरान केन्द्र में चल रही तैयारियों की जायजा लिया.

    छतरपुर इलाके में राधा स्वामी सत्संग व्यास के परिसर में बनाए गए इस केन्द्र में दो हिस्से होंगे. एक हिस्से में ऐसे रोगियों का इलाज किया जाएगा जिनमें लक्षण नहीं दिखाई दिये हैं जबकि दूसरे हिस्से में कोविड स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र होगा. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'इस मुसीबत की घड़ी में दिल्ली को करोना से बचाने के लिए मैंने सबसे सहयोग मांगा. और सबने बढ़-चढ़ के सहयोग किया. केंद्र सरकार और राधा स्वामी ब्यास के सहयोग से अपने दिल्ली वालों के लिए इतना बड़ा करोना सेंटर बन गया है.



    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को केन्द्र के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है और वह एक नोडल एजेंसी के तौर पर कार्य करेगी. दिल्ली में अब तक लगभग 80 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. इनमें से करीब 2,500 लोगों की मौत हो चुकी है.

    ये भी पढ़ें. चीन विवाद पर शरद पवार ने कांग्रेस को 1962 याद दिलाया, बोले- हमें अतीत भी याद रखना होगा

    दिल्ली ने कोविड-19 के खिलाफ मुश्किल जंग छेड़ रखी है : केजरीवाल
    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ मुश्किल जंग छेड़ रखी है और वह विजयी साबित होगी लेकिन इसमें वक्त लगेगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 मरीजों के लिए बिस्तरों और जांच की संख्या बढ़ाकर, घर में पृथक-वास कर रहे रोगियों को ऑक्सीमीटर एवं ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स मुहैया कराकर, प्लाज्मा थैरेपी उपलब्ध कराकर और सर्वेक्षण तथा जांच के जरिए इस वैश्विक महामारी से लड़ रही है.

    मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक महीने में अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई गई है और अब बिस्तरों की कोई कमी नहीं है. अस्पतालों में उपलब्ध 13,500 में से 7,500 बिस्तर खाली हैं. केजरीवाल ने यह भी कहा कि अभी शहर में कोविड-19 के लिए रोज करीब 20,000 नमूनों की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि शहर में कोरोना वायरस कितना फैल चुका है इसका पता लगाने के लिए सिरोलॉजिकल सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है. शनिवार को शुरू हुए इस सर्वेक्षण के तहत 20,000 नमूने एकत्रित किए जाएंगे.

    Tags: Amit shah, Arvind kejriwal, Coronavirus, Coronavirus Cases In India, Delhi, Home Minister Amit Shah

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर