Home Minister Amit Shah Exclusive Interview: गृहमंत्री अमित शाह ने इस बात को बताया सरकार की एक साल की बड़ी उपलब्धि

Home Minister Amit Shah Exclusive Interview: गृहमंत्री अमित शाह ने इस बात को बताया सरकार की एक साल की बड़ी उपलब्धि
केन्द्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह

Home Minister Amit Shah Exclusive Interview | गृहमंत्री अमित शाह इंटरव्यू: न्यूज 18 को दिए खास इंटरव्यू (EXCLUSIVE Interview) में देश के गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों का स्‍तर सुधारा है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने न्यूज 18 नेटवर्क समूह (News18 Network) के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी (Rahul Joshi) को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू (EXCLUSIVE Interview) में कहा कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल और दूसरे कार्यकाल को अलग करके नहीं देखा जा सकता.

पहले कार्यकाल के काम पर दूसरी बार जनादेश मिला- शाह
अमित शाह ने कहा कि दूसरी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि- मोदी 1 और मोदी 2 को अलग करके नहीं देखा जा सकता. आजादी के बाद पहली बार किसी नॉन कांग्रेसी दल (BJP) को पूर्ण बहुमत मिला. 5 साल तक मोदी जी ने एक महान भारत की रचना का काम किया. इसी पर हमें 2019 का भारी जनादेश मिला. यह मैं जब तक लोगों को नहीं याद करा दूंगा तब तक 2019 से 2020 की बात बेइमानी होगी.

अमित शाह ने कहा क‍ि 60 साल तक 60 करोड़ लोगों का जीवन रोजी-रोटी की चिंता में ही चला जाता था. इनकी किसी ने चिंता नहीं की थी. पीएम मोदी ने इसकी सबसे पहले चिंता की. सबसे पहले सरकार ने बैंक अकाउंट खोलकर 31 करोड़ लोगों को DBT से फायदा पहुंचाया.
उन्‍होंने कहा कि 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत से फायदा देने का काम इस सरकार ने किया है. 5 लाख तक का स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा खर्चा इस सरकार ने उठाया है.



2.5 करोड़ लोगों को घर दिया: गृहमंत्री
अमित शाह ने कहा कि 2.5 करोड़ लोगों को बिजली दी. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.5 करोड़ लोगों को घर दिया. बाकी 5 करोड़ को घर देने के प्रयास जारी हैं. उज्जवला के तहत लोगों को गैस योजना का लाभ दिया गया. सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये देश की सीमाओं को सुनिश्चित किया गया.

गरीब सवर्णों को आजादी के बाद पहली बार आरक्षण
उन्‍होंने कहा कि इस सरकार ने ढेर सारे आर्थिक सुधार के काम किए हैं. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हमारा नाम ऊपर जाता रहा. डेढ गुना MSP का सपना किसानों के लिये सच किया. गरीब सवर्णों को भी 10% आरक्षण आजादी के बाद पहली बार देने का काम किया.

पिछड़ों को संवैधानिक अधिकार दिया: शाह
अमित शाह ने कहा क‍ि पिछड़ों को संवैधानिक अधिकार मोदी सरकार ने दिया. अंत्योदय का यज्ञ जो मोदी जी ने शुरू किया था उसी क्रम में जलशक्ति मंत्रालय के जरिये लोगों को शुद्ध पीने के पानी की योजना शुरू की. साढ़े 9 करोड़ किसानों को DBT के तहत 72 हजार करोड़ रुपये हमने किसानों के एकाउंट में भेजा.



हमने व्यापारियों को मजबूती दी: शाह
उन्‍होंने कहा कि व्यापारिक अभियान बोर्ड का निर्णय कर हमने व्यापारियों को मजबूती दी. चीफ ऑफ डिफेंस कमांड का निर्माण हमने किया, जिसकी मांग लंबे समय से कई संस्थायें कर चुकी थीं. कांग्रेस के समय से ही RCEP की बात चल रही थी, लेकिन जब हमने देखा कि भारतीयों का इससे भला नहीं होने वाला है तो इसे भारत ने अस्वीकार कर दिया.

मछुआरों के लिए अलग मंत्रालय बनाया गया
अमित शाह ने कहा कि 5 हजार MBBS की सीटें बढ़ाई गईं. मछुआरों के लिये एक अलग मंत्रालय बनाने का काम भी किया गया. देश की जनता मानती और मांगती थी कि अनुच्छेद 370 और 35A को खत्म कर दिया जाए. जिससे कश्मीर का देश से सीधा जुड़ाव हो. इसके अलावा हम CAA भी लेकर आये, जिससे उत्पीड़न के मारे लोगों को भारत में आश्रय दिया जा सके.

उन्‍होंने कहा कि रामजन्मभूमि के लिये ट्रस्ट का निर्माण कर राम मंदिर निर्माण सुनिश्चित किया. नानक देव की 550वीं जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण. 14 फसलों पर 50 से 30% मुनाफे वाले MSP तय किये गये. किसानों के 3 लाख तक के कर्ज पर 2% की छूट. रेहड़ी-पट्टी वालों को कर्ज का प्रावधान किया गया. MSME के लिये 4 हजार करोड़ के फंड का निर्माण किया गया.

ये भी पढ़ें: 

Home Minister Amit Shah Exclusive Interview: गृह मंत्री ने कहा- पीएम मोदी के नेतृत्व में 130 करोड़ की जनता लड़ रही कोरोना से लड़ाई

कैबिनेट मीटिंग के बाद PM मोदी बोले- हमने 'जय किसान' के मंत्र को आगे बढ़ाया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज