LIVE NOW

Amit Shah Exclusive Interview Highlights: गृहमंत्री अमित शाह बोले- हम एक-एक इंच जमीन को लेकर जागरूक, इसे कोई छीन नहीं सकता

देश के गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने न्यूज 18 नेटवर्क समूह (News18 Network) के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी (Rahul Joshi) को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में चीन, कोरोना महामारी, बिहार विधानसभा चुनाव, हाथरस और तनिष्क विज्ञापन विवाद समेत कई मुद्दों पर विस्‍तार से बातचीत की. EXCLUSIVE INTERVIEW की पल पल की अपडेट पाने के लिए पेज को रिफ्रेश करते रहें.

Hindi.news18.com | October 18, 2020, 10:37 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated 2 days ago
10:21 pm (IST)

अमित शाह ने कोरोना पर कहा कि जबतक दवा नहीं बनती है, तब तक प्रधानमंत्री जी की अपील, मास्‍क, दो गज दूरी और हाथ ही सफाई, यही दवाई है. भारत ने कोरोना के खिलाफ सफल लड़ाई लड़ी है. भारत का रिकवरी रेट बहुत बेहतर है.

 

10:21 pm (IST)

अमित शाह ने कहा कि गंभीर हालात देखते हुए मांग उठी लेकिन संविधान के  हिसाब से काम किया जाएगा. तनिष्‍क के एैड पर कहा क‍ि हमारे देश की सोशल हार्मोनी को ऐसे नहीं तोड़ा जा सकता. इसका ताना-बाना बहुत मजबूत है. ऐसे ढेर सारे हमले हुए हैं. ये टूटने वाली चीज नहीं है. ओवर एक्‍टीविजन का खंडन करते हैं. 

10:16 pm (IST)

अमित शाह ने बंगाल पर कहा कि तूफान के कारण पूरी व्‍यवस्‍था चरमराई हुई है. कोरोना के रोकथाम पर भी ध्‍यान नहीं दिया गया. भ्रष्‍टाचार अपने चरम पर है. कानून व्‍यवस्‍था तीतर बीतर हो गई है. बम बनाने के कारखाने हर जिले में मिलते हैं. विपक्ष के कार्यकर्ताओं की जिस प्रकार से हत्‍याएं और मुकदमे दर्ज हो रहे हैं. वैसे कहीं नहीं होता है. बीजेपी वहां का चुनाव डटकर लड़ेगी. इस बार बंगाल में परिवर्तन होगा. नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्‍व में वहां पर बीजेपी की सरकार बनेगी. मुख्‍यमंत्री चेहरा कौन होगा संबंधित सवाल पर शाह ने कहा क‍ि अभी तो जनता टीएमसी को हटाना चाहती है. 

10:11 pm (IST)

सुशांत सिंह राजपूत पर अमित शाह ने कहा कि मीडिया ट्रायल नहीं होनी चाहिए. कहीं ज्‍यादा लापरवाही लीपापोती हो तो सरकार का नाक जरूर पकड़ना चाहिए. लेकिन टीआरपी के लिए बात को बढ़ाना उचित नहीं है. किसी भी घटना में अगर लीपापोती होती है तो उसे बताना मीडिया का धर्म है. बॉलीवुड में ड्रग्‍स पर कहा कि ड्रग्‍स एक खतरनाक नासूर है, इसे जल्‍दी समाप्‍त कर देना चाहिए. ड्रग्‍स का कारोबार भारत में करने वालों को बहुत दिक्‍कत आएगी, इस तरह का ढांचागत बदलाव, कानूनी बदलाव और इंफ्राट्रक्‍चर बदलाव हम कर रहे हैं.

10:06 pm (IST)

हाथरस केस पर अमित शाह ने कहा कि हाथरस में भी रेप होता है और राजस्‍थान में भी रेप होता है. लेकिन केवल टीआरपी को लेकर किसी बात को बढ़ाना उचित नहीं है. किसी दुर्भाग्‍यपूर्ण घटना को राजनीतिक रंग देना कितना उचित है. अपराधी उसी दिन पकड़े गए हैं. अंतिम संस्‍कार पर जांच आयोग बैठा है. केस सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया है. थाने के स्‍तर पर सरकार नहीं होती है. कुछ अधिकारी होत है. योगी जी ने एसआईटी बनाकर उचित ही काम किया है. 

10:02 pm (IST)
अमित शाह ने कहा कि देश के 70 करोड़ लोगों के भविष्‍य को बढ़ाने का यह फैसला है.

10:01 pm (IST)

नरेन्द्र मोदी सरकार लोगों के लिए अच्छे हो ऐसे फैसले लेती है, अच्छे लगे ऐसे फैसले नहीं लेती है. ये फैसला किसानों के लिए अच्छा फैसला है, किसानों के भविष्य को सुधारने वाला फैसला है: अमित शाह

10:00 pm (IST)

अमित शाह ने कहा कि अगर एमएसपी से ज्‍यादा भी कोई किसान को बिल देता है तो वह उसे क्‍यों नहीं बचे सकता है. किसान को यह आप्‍शन उपलब्‍ध होना चाहिए की नहीं. जब ई मंडियां बनने लगी हैं. ऑनलाइन आ गई हैं. युवा किसान अपने घर से रेट देखता है और अपने फसल बेचता है. कांग्रेस, आकली दल और अन्‍य पार्टी इसपर राजनीति कर रहे हैं. 

9:54 pm (IST)

अमित शाह ने कहा कि कृषि कानून पर विपक्ष देश को भड़का रहा है. यह कृषि बिल है क्‍या. आज किसान मंडियों में अपना राशन बेचता है. तो उसे एक ही मंडी का रेट उपलब्‍ध होता है. बिल में यह है कि वह बाहर भी इसे बेच सकता है. जहर ये फैलाया जा रहा है कि मंडियां बंद हो जाएंगी. मंडी बंद होनी ही नहीं है. एमएसपी बंद करने की कोई  बात ही नहीं है. लाखों टन हरियाणा पंजाब में धान खरीदना शुरू हो गया है. बिल में कोई ये बता दे कि एमएसपी बंद करने की बात कहा हैं.

9:51 pm (IST)
शिवसेना और अकाली दल पर शाह ने कहा कि एनडीए में 30 से ज्‍यादा पार्टियां हैं. शिवसेना और आकली पर कहा कि हमनें किसी को नहीं निकाला. उन्‍होंने हमारा साथ छोड़ दिया है. हम क्‍या कर सकते हैं.

LOAD MORE
देश के गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने न्यूज 18 नेटवर्क समूह (News18 Network) के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी (Rahul Joshi) को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू (EXCLUSIVE Interview) में चीन, कोरोना महामारी, बिहार चुनाव, हाथरस और तनिष्क विज्ञापन विवाद समेत कई मुद्दों पर विस्‍तार से बातचीत की. गृह मंत्री अमित शाह ने बीते 4 महीने में पहली बार राहुल जोशी को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में महत्वपूर्ण मुद्दों पर खास बातचीत की.

इस दौरान अमित शाह ने युद्ध की धमकी पर चीन को करारा जवाब देते हुए कहा कि अपनी देश की एक-एक इंच जमीन के लिए जागरूक हैं और इसको कोई छीन नहीं सकता. चीन के राष्ट्रपति ने चीन की सेना को युद्ध के लिए तैयारियां करने के लिए कहा था. गृहमंत्री अमित शाह ने चीन के इस स्टैंड पर कहा कि भारतीय सेना हमेशा युद्ध के लिए तैयार है. वह किसी भी चुनौती का जवाब देने में सक्षम है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज