Home /News /nation /

कोरोना से जंग से लेकर भारत-चीन सीमा विवाद तक, पढ़ें अमित शाह के इंटरव्‍यू की 10 बड़ी बातें

कोरोना से जंग से लेकर भारत-चीन सीमा विवाद तक, पढ़ें अमित शाह के इंटरव्‍यू की 10 बड़ी बातें

शाह ने कहा लोगों को सड़कों पर देखकर हमें बहुत दुख हुआ था.

शाह ने कहा लोगों को सड़कों पर देखकर हमें बहुत दुख हुआ था.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने कहा कि भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) की जंग के साथ ही पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर बढ़े तनाव की जंग भी जल्द जीतेगा. पढ़ें 10 बड़ी बातें...

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने रविवार को समाचार एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया. इस इंटरव्यू में शाह ने कोरोना से लड़ाई, सीमा पर चीन से विवाद, प्रवासी मजदूरों जैसे तमाम मुद्दों पर खुल कर बात की. शाह ने कहा कि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत दोनों युद्ध जीतने जा रहा है. अमित शाह ने कहा कि भारत कोरोना की जंग के साथ ही पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बढ़े तनाव की जंग भी जल्द जीतेगा. शाह ने कहा लोगों को सड़कों पर देखकर हमें बहुत दुख हुआ था. पढ़ें गृह मंत्री के इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें.

    -गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, हम हर विषय पर संसद में चर्चा करने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि संसद चलने वाली है और अगर किसी को सीमा विवाद पर चर्चा करना है तो आइए, हम चर्चा करेंगे. 1962 से आज तक दो दो हाथ हो जाए. उन्होंने कहा कि कोई भी चर्चा से नहीं डरता है. लेकिन जब देश के जवान संघर्ष कर रहे हैं, सरकार स्टैंड लेकर कोई ठोस कदम उठा रही है, उस वक्त ऐसा कोई भी बयान नहीं देना चाहिए जिससे पाकिस्तान और चीन को खुशी मिले.

    - अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार भारत विरोधी प्रोपगेंडा से लड़ने में सक्षम है लेकिन यह देखकर काफी दुख होता है कि इतनी बड़ी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ऐसी ओछी राजनीति करते हैं.

    -अमित शाह ने सरेंडर मोदी वाले ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा, कांग्रेस और राहुल गांधी को खुद इस बारे में सोचने की जरूरत है. भारत में राहुल गांधी की ओर से की जा रही बात को पाकिस्तान और चीन के लोग हैशटैग बनाकर इस्तेमाल कर रहे हैं. कांग्रेस पार्टी को इस बारे में भी सोचना चाहिए कि उनकी पार्टी के नेता का बयान चीन और पाकिस्तान को बढ़ावा देता है. वो भी ऐसे समय में जब संकट का वक्त हो.

    ये भी पढ़ें- अमित शाह बोले - पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत जीतेगा दोनों जंग

    - केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) द्वारा जुलाई के अंत तक कोरोना मरीजों की संख्या को लेकर किए गए दावे को खारिज किया है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली में जुलाई के अंत तक कुल कोरोना मरीजों की संख्या साढ़े पांच लाख के आंकड़े तक नहीं पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि हमने कोरोना को रोकने के लिए बचाव कार्यों पर काफी ध्यान दिया है, इसलिए साढ़े पांच लाख के आंकड़े से मैं सहमत नहीं हूं.

    -दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड पर अमित शाह ने कहा कि राजधानी में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है. कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना के टेस्ट चार गुना बढ़ाए गए हैं. अब दिल्ली में प्रतिदिन 16 हजार टेस्ट हो रहे हैं.

    - अमित शाह ने कहा पहले आइसोलेशन बेड की कीमत 24-25 हज़ार थी जो अब 8-10 हज़ार कर दी गई है. बिना वेंटिलेटर के ICU का पहले रेट 34-43 हज़ार अब 13-15 हज़ार हो गया है. वेंटिलेटर के साथ ICU का रेट 44-54 हज़ार था उसे 15-18 हज़ार कर दिया गया है. इसमें रहने, टेस्ट और दवाइयों का खर्चा शामिल है.

    -गृहमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को पैदल अपने घरों की तरफ निकलते देख कर हमें बहुत दुख हुआ था. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान कुछ दुखद बातें भी घटित हुईं, लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अपना धैर्य खो दिया और पैदल अपने घरों को निकल पड़े.

    - अमित शाह ने कहा है लोगों को सड़कों पर देखकर प्रधानमंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा था कि अप्रवासी मजदूरों के लिए बस चलवाकर उन्हें नजदीकी रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया जाए. अब तक देशभर में करीब एक करोड़ बीस लाख लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया गया है.

    - गृहमंत्री ने कहा कि सभी राज्यों से बातचीत करके ये तय किया गया कि अस्पताल और क्वारंटीन सेंटर में अपने राज्य पहुंचने पर अप्रवासी मजदूरों की देखभाल की जा सके.

    - बीजेपी में लोकतंत्र न होने के कांग्रेस के आरोप पर अमित शाह ने कहा, 'बीजेपी में लालकृष्ण आडवाणी के बाद राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, फिर राजनाथ सिंह, मैं और अब जेपी नड्डा अध्यक्ष हैं. क्या इसमें से कोई एक ही परिवार से? आप ये भी बताइए कि इंदिरा जी के बाद क्या गांधी परिवार के बाहर कोई कांग्रेस का अध्यक्ष बना है.'

    Tags: Amit shah, Amit Shah Interview, Coronavirus, Home Minister Amit Shah, India china, Lockdown, Rahul gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर