Home /News /nation /

home minister amit shah says arunachal pradesh is a gem of indias throne lak

गृह मंत्री अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश को क्यों बताया भारत के ताज का खास रत्न?

एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह. ANI

एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह. ANI

Home Minister Amit Shah in Arunachal: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा है कि अरुणाचल प्रदेश देश के ताज का अमूल्य रत्न है. यहां की तुलना किसी से नहीं की जा सकती. यह भारत का इकलौता प्रदेश है जहां नमस्ते की जगह जय हिन्द से लोगों का अभिवादन किया जाता है. शाह ने अरुणाचल में परशुराम की प्रतिमा का भी शिलान्यास किया.

अधिक पढ़ें ...

नामसई (अरुणाचल प्रदेश). केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश देश के ताज का महत्वपूर्ण रत्न है. यह भारत की इकलौती जगह है जहां नमस्ते की जगह लोग जय हिन्द से अभिवादन करते हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वी सियांग जिले के पासीघाट में एक परिसर की स्थापना के लिए अरुणाचल प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (एनडीयू) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि संस्थान राज्य के युवाओं को देश की सेवा करने का मौका देगा. शाह ने लोहित जिले में शनिवार को प्रसिद्ध तीर्थस्थल परशुराम कुंड में ऋषि परशुराम की 51 फुट ऊंची प्रतिमा की आधारशिला रखी थी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने राज्य में विकास की पहल शुरू की थी और अब उसके पास अच्छी सड़क, रेलवे, हवाई और डिजिटल संपर्क (कनेक्टिविटी) है.

अरुणाचल में नमस्ते के बजाय जय हिन्द से अभिवादन

गृह मंत्री ने कहा, हम जब भी अरुणाचल प्रदेश आते हैं तो ऊर्जा और देशभक्ति के साथ लौटते हैं. अरुणाचल प्रदेश के अलावा देश में शायद और कोई जगह नहीं है जहां लोग एक-दूसरे का ‘नमस्ते’ के बजाय ‘जय हिंद’ के साथ अभिवादन करते हैं. उन्होंने कहा कि गुजरात के बाद एनडीयू का दूसरा परिसर अरुणाचल प्रदेश में होगा. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में दो प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना की है. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, रक्षा विश्वविद्यालय सेना और अर्धसैनिक बलों के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति तैयार करेगा. अरुणाचल प्रदेश के युवा न केवल देशभक्त हैं, बल्कि शारीरिक रूप से भी तंदुरूस्त हैं. संस्थान उन्हें राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान करेगा.

2023 तक सुबनसिरी पनबिजली परियोजना चालू होगी

उन्होंने कहा कि 1,180 करोड़ रुपये की परियोजनाएं या तो पूरी हो चुकी हैं या जल्द ही उनका उद्घाटन किया जाएगा. उन्होंने कहा, राज्य में कुल 33,466 परिवार और 800 स्वयं सहायता समूहों को 394 करोड़ रुपये के विभिन्न स्टार्ट-अप के माध्यम से लाभान्वित किया गया, जबकि 436 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं को पूरा किया गया और दिन के दौरान उद्घाटन किया गया और जल्द ही 350 करोड़ रुपये की 25 अन्य परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. शाह ने दिन में लगभग 1,000 करोड़ रुपये की 40 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि 2,000 मेगावाट क्षमता की सुबनसिरी पनबिजली परियोजना 2023 तक चालू हो जाएगी और इससे राज्य को काफी फायदा होगा.

तीन हजार गांवों में 4 जी कनेक्टिविटी

उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे बड़ी 2,880 मेगावाट की दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना पर काम जल्द ही शुरू होगा जबकि 600 मेगावाट की कामेंग परियोजना पहले से ही चालू है. शाह ने कहा कि जब मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कार्यभार संभाला था, तब राज्य का वार्षिक बजट केवल 12,500 करोड़ रुपये था, लेकिन अब यह बढ़कर 26,000 करोड़ रुपये हो गया है. उन्होंने कहा कि इसी तरह, राज्य का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) भी 10,000 करोड़ रुपये से तीन गुना बढ़कर 30,000 करोड़ रुपये हो गया है. उन्होंने कहा, ‘लगभग 3,000 गांवों में 4जी ‘कनेक्टिविटी’ है, जबकि 1,680 और गांवों में इसका विस्तार करने की योजना है.

उन्होंने कहा, जब देश स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा, तो पूर्वोत्तर के राज्य विकास के मामले में देश के अन्य हिस्सों के समान होंगे. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के लिए, विकास अरुणाचल प्रदेश से शुरू होना चाहिए. कोविड-19 महामारी के दौरान, उन्होंने निर्देश दिया था कि पहले अरुणाचल प्रदेश को टीके उपलब्ध कराए जाने चाहिए और अब राज्य संक्रमण से मुक्त हो गया है. कार्यक्रम के बाद, उन्होंने सेना और अर्धसैनिक बलों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और दिल्ली रवाना होने से पहले अधिकारियों के साथ भोज में शामिल हुए.

Tags: Amit shah, Arunachal pradesh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर