• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे गृहमंत्री अमित शाह

कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे गृहमंत्री अमित शाह

अमित शाह कटरा- नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन आने वाले नवरात्र में शुरू होगी.

अमित शाह कटरा- नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन आने वाले नवरात्र में शुरू होगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
नई दिल्ली. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) जम्मू- कश्मीर (Jammu and Kashmir) के साथ ही पूरे देश को बड़ा तोहफ़ा देने जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक अमित शाह कटरा- नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन आने वाले नवरात्र में शुरू होगी. देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलने को पूरी तरह से तैयार है. वन्दे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है और प्रधानमंत्री मोदी ने भी 15 अगस्त के अपने भाषण में इस ट्रेन की भारी मांग का जिक्र किया था.

नई दिल्ली से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा तक चलने के लिए ट्रेन को कमीश्नर रेलवे सेफ्टी की मंजूरी भी मिल गई है. यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और फिर कटरा से नई दिल्ली से बीच सप्ताह में 5 दिन चलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी. खास बात यह है कि भारतीय रेल में पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमीश्नर रेलवे सेफ़्टी की मंजूरी मिली है. यानि दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है.

दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है.


ट्रेन की औसत रफ्तार 82 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी
वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना से कटरा के बीच 75 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी. दिल्ली से कटरा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ्तार 82 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं. इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं, जिनमें कुल 936 सीट हैं. जबकि 2 एक्जिक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं.

चेयर कार का किराया 1570 रुपये होगा
नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया 1570 रुपये जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया 2965 रुपये रखा गया है. यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी. कटरा से से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी.

गौरतलब है कि भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 फरवरी को पहली बार इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. यह ट्रेन रेल मुसाफिरों के बीच काफी लोकप्रिय है. दिल्ली से बनारस के बीच आने और जाने में इसकी OCCUPANCY 120 फीसदी रही है. यानि आम भाषा में ट्रेन में जितनी सीट हैं, उससे 20 फीसदी से ज्यादा इसकी मांग रही है.

ये भी पढ़ें: 

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- भारत और चीनी सैनिकों के बीच नहीं हुई कोई झड़प

8 शहीद पुलिसकर्मियों के परिजन को केजरीवाल सरकार ने दिया 1-1 करोड़ का मुआवजा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज