Home /News /nation /

गृह मंत्री अमित शाह का खुलासा-पहले ऐसी नहीं थी भारत की डिफेंस पॉलिसी, मोदी सरकार ने उठाए कड़े कदम

गृह मंत्री अमित शाह का खुलासा-पहले ऐसी नहीं थी भारत की डिफेंस पॉलिसी, मोदी सरकार ने उठाए कड़े कदम

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह.  (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह. (फाइल फोटो)

भारत में हुए उरी और पुलवामा आतंकी हमलों (pulwama attack) के बाद सर्जिकल, एयर स्ट्राइक (Surgical Strike) कर उनके घरों के अंदर (घर में घुस कर) मार कर आतंकी हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया है. यह पहली बार है, हमारे प्रधानमंत्री ने फैसला किया कि हमारी सीमाओं का उल्‍लंघन आसान नहीं होगा. यह बात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने शनिवार को यहां आयोजित एक सम्‍मेलन में कही. उन्‍होंने कहा कि अतीत में घुसपैठ की घटनाओं का कोई जवाब नहीं था. सरकार ने रक्षा नीति को विदेश नीति की छाया से बाहर निकाला है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली.  भारत में हुए उरी और पुलवामा आतंकी हमलों (pulwama attack) के बाद सर्जिकल, एयर स्ट्राइक (Surgical Strike) कर उनके घरों के अंदर (घर में घुस कर) मार कर आतंकी हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया है. यह पहली बार है, हमारे प्रधानमंत्री ने फैसला किया कि हमारी सीमाओं का उल्‍लंघन आसान नहीं होगा. यह बात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने शनिवार को यहां आयोजित एक सम्‍मेलन में कही. उन्‍होंने कहा कि अतीत में घुसपैठ की घटनाओं का कोई जवाब नहीं था. जब आतंकवादी आते थे, हमारे सैनिकों को मारते थे और वापस चले जाते थे. सरकार ने रक्षा नीति को विदेश नीति (foreign policy) की छाया से बाहर निकाला है.

    अमित शाह ने कहा कि आतंक के खिलाफ किए गए हमले एक दृढ़ जवाब थे, यह देश को पहले रखने के सरकार के संकल्‍प का भी प्रदर्शन थे. शाह ने पाकिस्‍तान का नाम बिना लिए कहा कि पूरी दुनिया हैरान थी जब भारतीयों ने सर्जिकल और एयर स्‍ट्राइक के जरिए घर में घुसकर आतंकी हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया. अपने भाषण में उरी आतंकी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और पुलवामा हमले के बाद आतंकी शिविरों को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमले का जिक्र किया.

    ये भी पढ़ें :   HTLS 2021: क्या अर्थव्यवस्था के लिए खतरनाक है ओमिक्रॉन?, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये बात

    ये भी पढ़ें :   ‘बूस्टर’ खुराक की बजाय वैक्‍सीन की दोनों खुराक लगाने पर हो ध्‍यान: एक्‍सपर्ट्स

    उन्‍होंने कहा कि भारत ने एक मिसाल कायम की है. इससे पहले केवल अमेरिका और इज़राइल ने ही इस तरह के रणनीतिक युद्धाभ्यास किए थे. इन हमलों ने सुनिश्चित किया कि भारत भी ऐसे अभियानों में सक्षम है और इस तरह की सूची में तीसरे नाम के रूप में उसे जोड़ा जाए.

    हमारी रक्षा हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है

    उन्‍होंने कहा कि पहली बार रक्षा नीति, विदेश नीति की छाया से बाहर निकल सकी है. हमने स्‍पष्‍ट किया है कि हम शांति चाहते हैं. हम किसी से दुश्‍मनी नहीं चाहते, लेकिन सीमाओं की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता है. हमारी रक्षा हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है. हम दुनिया को एक निश्चित और सशक्‍त संदेश दे सके कि अगर आप शांति बनाए रखना चाहते हैं तो हमसे शांति से व्‍यवहार करना चाहिए. हमारे संदेश से भारत को दुनिया में नई पहचान मिली है.

    Tags: Foreign policy, Home Minister Amit Shah, India Defence, Pulwama attack, Surgical Strike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर