Home /News /nation /

गृह मंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे के बाद कश्मीरी पंडितों को घाटी में बसाने की प्रक्रिया को मिली नई गति 

गृह मंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे के बाद कश्मीरी पंडितों को घाटी में बसाने की प्रक्रिया को मिली नई गति 

गृहमंत्री अमित शाह के कश्‍मीर दौरे के बाद कश्‍मीरी पंडितों को फिर से बसाने की प्रक्रिया को नई गति मिली है.

गृहमंत्री अमित शाह के कश्‍मीर दौरे के बाद कश्‍मीरी पंडितों को फिर से बसाने की प्रक्रिया को नई गति मिली है.

शहरी विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के घाटी में बसाने के मुद्दे पर न्यूज 18 से खास बातचीत की और कहा कि हर कदम पर गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के नेतृत्व में केंद्र सरकार (central government) इन लोगों के साथ है और उनको कश्मीर में बसाने में हर तरीके की मदद की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के कश्मीर (kashmir) दौरे के बाद अब केंद्र सरकार (central government) और ज्यादा व्यापक तौर पर कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के पुनर्वास के लिए कदम उठाएगी. इसमें उनके छोड़े हुए घरों में सारी सुविधाएं देना और उनकी जमीन पर उनका घर बनवाने में सहायता देना जैसे कदम शामिल हैं. गृह मंत्रालय की संसदीय कमेटी में भी कश्मीरी पंडितों के इस मुद्दे को सूचीबद्ध किया गया है.

गृह मंत्री अमित शाह ने अपने कश्मीर दौरे के दौरान सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण बातें कहीं. साथ ही वहां रह रहे अल्पसंख्यकों को सुरक्षा का पूरा आश्वासन दिया. वहीं दूसरी ओर अब गृह मंत्रालय की संसदीय मामलों की कमेटी ने कश्मीर में अल्पसंख्यक कश्मीरी पंडितों के मुद्दे को सूचीबद्ध किया है. यानी इस मुद्दे पर संबंधित एजेंसियों से समय-समय पर कमेटी द्वारा जरूरी जानकारी ली जाएगी. इसके बाद शहरी विकास मंत्रालय ने कश्मीरी पंडितों के घरों को बनाने और उनकी जमीन को विकसित करने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें : महबूबा का केंद्र पर आरोप, जीत का जश्‍न मना रहे युवाओं पर बदले की कार्रवाई

शहरी विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कश्मीरी पंडितों के घाटी में बसाने के मुद्दे पर न्यूज़ 18 इंडिया से खास बातचीत की और कहा कि हर कदम पर गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में भारत सरकार इन लोगों के साथ है और उनको कश्मीर में बसाने में हर तरीके की मदद की जाएगी. केंद्र सरकार के शहरी विकास राज्य मंत्री के मुताबिक कश्मीरी पंडितों को जिस तरीके से प्रताड़ित करके हटाया गया था उनको वहां पर स्थापित किया जाएगा आवास दिया  जाएगा. जिन लोगों के आवासों पर कब्जा किया गया उनको घर छोड़कर भागना पड़ा उनको फिर से वहां पर स्थापित किया जाएगा आवास उपलब्ध कराया जाएगा, पहले का जमीन या प्लॉट है तो सहायता देकर उनका घर बनवाया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि डिपार्टमेंट की ओर से यह काम किया जाएगा, एक नया कश्मीर बनेगा. केंद्र सरकार के इस कदम का कश्मीरी पंडित संगठनों ने भी स्वागत किया है और उनका यह भी कहना है कश्मीरी पंडितों की बात पूरी तरीके से सरकार को सुननी चाहिए जब वह उनको बसाने का कदम उठा रही है.

ये भी पढ़ें : शहीदों के घर पहुंचे, विकास का वादा किया; अमित शाह ने 3 दिनों में जम्मू-कश्मीर को दिए ये 5 संदेश

कश्मीरी पंडित रविंद्र पंडिता के मुताबिक लगातार वो और उनका संगठन कश्मीरी पंडितों से जुड़ी आवाज को उठाता रहता है. गृह मंत्री अमित शाह के इस दौरे से बहुत ज्यादा उम्मीद जगी है, लेकिन जितने लोग कश्मीरी पंडित संगठनों से जुड़े हैं, उन सबको साथ लेकर आने वाले दिनों में बढ़ना होगा यही उनकी मांग है.

कश्मीरी पंडितों को लेकर पिछले 2 साल से जितनी भी योजनाएं चल रही हैं उनका गहन तरीके से आकलन किया गया है. अब गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के बाद केंद्र सरकार का लक्ष्य यही है कि तय डेडलाइन के मुताबिक ही कश्मीर में उनकी रिहाइश के बनने का काम पूरा हो.

Tags: Central government, Home Minister Amit Shah, Kashmir, Kashmiri Pandits

अगली ख़बर