Home /News /nation /

Omicron Variant: ओमि‍क्रॉन वे‍र‍िएंट को लेकर गृह मंत्रालय गंभीर, 31 द‍िसंबर तक लागू रहेंगे ये सभी न‍ियम, आदेश जारी

Omicron Variant: ओमि‍क्रॉन वे‍र‍िएंट को लेकर गृह मंत्रालय गंभीर, 31 द‍िसंबर तक लागू रहेंगे ये सभी न‍ियम, आदेश जारी

अब कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर उठाए गए सभी न‍ियमों को 31 द‍िसंबर तक अनुपालन करना अन‍िवार्य होगा.

अब कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर उठाए गए सभी न‍ियमों को 31 द‍िसंबर तक अनुपालन करना अन‍िवार्य होगा.

Omicron Variant: ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट के तेजी से प्रसार ने भारत की च‍िंता बढ़ा दी है. इसको लेकर अब केंद्र सरकार भी बेहद गंभीर हो गई है और एहत‍ियातन कदम उठाने शुरू कर द‍िए हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से आज इस संबंध में नए आदेश जारी कर द‍िए गए है. सभी न‍ियमों को 31 द‍िसंबर तक अनुपालन करना अन‍िवार्य होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दक्ष‍िण अफ्रीकी समेत कई देशों में कोरोना संक्रमण के ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट (Omicron Variant) के तेजी से प्रसार ने भारत की च‍िंता बढ़ा दी है. इसको लेकर अब केंद्र सरकार (Central Government) भी बेहद गंभीर हो गई है और एहत‍ियातन कदम उठाने शुरू कर द‍िए हैं.

    केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) की ओर से आज इस संबंध में नए आदेश जारी कर द‍िए गए है. को‍व‍िड-19 (Covid-19) के रोकथाम को लेकर जो गाइडलाइंस आदेश 28 स‍ितंबर को जारी क‍िए गए थे अब उसको 31 द‍िसंबर, 2021 तक व‍िस्‍तार दे द‍िया गया है. अब कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर उठाए गए सभी न‍ियमों को 31 द‍िसंबर तक अनुपालन करना अन‍िवार्य होगा.  यानी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कोरोना वायरस की मौजूदा गाइडलाइंस की वैधता को अब 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया है.

    ये भी पढ़ें: New Variant Omicron: कोरोना के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन ने बढ़ाई केजरीवाल सरकार की च‍िंता, आज बुलाई हाईलेवल मीट‍िंग

    गृह मंत्रालय की ओर से जारी क‍िए गए आदेशों में दक्ष‍िण अफ्रीका (South Africa) के कुछ देशों का हवाला देते हुए कहा है क‍ि इन देशों में कोव‍िड-19 का नया वेर‍िएंट बी.1.1529 तेजी से फैल रहा है. इसको लेकर 25 नवंबर, 2021 को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से सभी राज्‍यों व केंद्रशास‍ित प्रदेशों को एडवाइजरी भी जारी की थी. ज‍िसमें इन देशों से आने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स के यात्र‍ियों की स्‍क्रीन‍िंग और टेस्‍ट‍िंग संबंधी द‍िशान‍िर्देश द‍िए गए थे. इसमें उनके सैंपल आद‍ि को INSACOG Genome Sequencing Laboratories (IGSLs) को भेजने संबंधी आदेश भी द‍िए गए थे.

    इसके साथ ही सभी राज्‍यों व केंद्रशास‍ित प्रदेशों को यह भी आदेश द‍िए गए हैं क‍ि वह राज्‍य सर्व‍िलांस आध‍िकारी के जर‍िए इन सभी आईजीएसएल के साथ बेहतर कॉर्डिनेशन स्‍थाप‍ित करें ज‍िससे क‍ि ज‍िनोम‍िक व‍िश्‍लेषण का शीघ्रता के साथ पर‍िणाम प्राप्‍त क‍िया जा सके. इस द‍िशा में राज्‍यों/यूटी को जनस्‍वास्‍थ्‍य मनकों के ल‍िए तुरंत कदम उठाने होंगे.

    गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों में 25 नवंबर को जारी क‍िए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन करने के आदेश भी द‍िए गए हैं. सभी राज्‍यों/यूटी को आदेश द‍िए हैं क‍ि टेस्‍ट, ट्रेक, ट्रीट-वैक्‍सीनेट स‍िद्धांतों का सख्‍ती से पालन क‍िया जाए.

    उधर, द‍िल्‍ली के मुख्यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से आग्रह कर रहे हैं क‍ि कोव‍िड-19 (Covid-19) के नए स्‍ट्रेन से प्रभाव‍ित देशों से भारत आने वाली उड़ानों (Flights) पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगाई जाए.

    Tags: Corona Guidelines, COVID 19, Home ministry, MHA, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर