लाइव टीवी

गृह मंत्रालय ने पत्र लिख राज्यों को दिया निर्देश, COVID-19 के इलाज के लिए न हो ऑक्सीजन की कमी

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 1:59 AM IST
गृह मंत्रालय ने पत्र लिख राज्यों को दिया निर्देश, COVID-19 के इलाज के लिए न हो ऑक्सीजन की कमी
यूके में मरने वालों का आंकड़ा 16 हजार के पार कर गया है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) की आवश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह सचिव (Home Secretary) अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (All States and UTs) के सचिवों को लिखे एक पत्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए महत्वपूर्ण मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की ओर विशेष ध्यान देने को कहा है.

उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की आवश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल किया गया है.

ऑक्सीजन इकाईयों में काम करने वाले कर्मचारियों को घर से लाने-ले जाने की मिले सुविधा
भल्ला ने अपने पत्र में यह भी लिखा है कि लॉकडाउन (Lockdown) के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों में सभी तरह की चिकित्सा सामग्री और उपकरणों के निर्माण और उत्पादन की छूट दी गई है. उन्होंने पत्र में यह भी लिखा कि स्पष्ट किया जाता है कि गैस और तरल ऑक्सीजन की सभी विनिर्माण इकाईयां, ऑक्सीजन सिलेंडर की निर्माण इकाई और इनकी एक से दूसरे स्थान पर ढुलाई में किसी तरह की बाधा नहीं आनी चाहिए. और इनकी आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए.






पत्र में इकाईयों में काम करने वाले कर्मचारियों को उनके घर से फैक्ट्री तक लाने-ले जाने की सुविधा दिए जाने की अनुमति देने की बात भी कही गई है. गृह सचिव (Home Secretary) ने यह भी कहा है कि इससे जुड़ी सभी गतिविधियों में सामाजिक दूरी बनाए रखने का विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

सभी अस्पतालों को समय से आवश्यकता के बारे में बताने को कहा गया था
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के लिए उन स्वास्थ्य केंद्रों को ऑक्सीजन आपूर्ति (Oxygen Supply) के तरीकों को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं जहां कोविड-19 के रोगी भर्ती हैं. मंत्रालय ने कहा कि सभी अस्पतालों और संबंधित कर्मचारियों को समय पर आवश्यकता बताने ओर भुगतान करने के लिए कहा जाना चाहिए ताकि ऑक्सीजन आपूर्ति में अवरोध पैदा नहीं हो.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 704 COVID-19 के मामले सामने आए हैं और 28 मौतें हुई हैं, यह अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है. भारत में कुल मामले बढ़कर 4281 हो गए हैं. 3851 सक्रिय मामले हैं, वहीं अब तक कोरोना के संक्रमण से 111 मौतें हुई हैं.

यह भी पढ़ें: सांसदों के वेतन कटौती का कांग्रेस ने किया स्वागत, कहा- 30 नहीं 50% काटे सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 8:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading