कोरोना से बचाव के लिए अब तक गुजरात में 50% लोगों को दी गई ये होम्योपैथिक दवा

कोरोना से बचाव के लिए अब तक गुजरात में 50% लोगों को दी गई ये होम्योपैथिक दवा
गुजरात की आधी आबादी को मार्च से ही दी गई होम्योपैथिक दवा (फाइल फोटो)

गुजरात की प्रधान सचिव ने कहा कि सरकार को आर्सेनिकम एल्बम-30 दवा की क्षमता को लेकर विश्वास था, क्योंकि जिन हजारों लोगों को आर्सेनिकम एल्बम-30 की खुराक दी गई थी उनमें से 99.69 प्रतिशत कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त पाए गए.

  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि विभाग ने रोगनिरोधक के रुप में होम्योपैथिक दवा (Homeopathic medicine) आर्सेनिकम एल्बम-30 दवा को मार्च में कोरोना के प्रकोप के बाद से ही राज्य की आधी से अधिक आबादी में वितरित किया है. गुजरात में कोविड​​-19 की रोकथाम रणनीति पर 20 अगस्त को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सामने दी गई अपनी प्रस्तुति में, राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि विभाग ने राज्य के लगभग 3.48 करोड़ लोगों में आर्सेनिकम एल्बम -30 वितरित किया.

हालांकि कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं मिला है कि यह दवा कोविड-19 (Covid-19) के उपचार में मददगार है. राज्य सरकार ने यह भी दावा किया कि आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) का लाभ उठाने वाले 99.6 फीसदी लोग क्वारंटाइन अवधि के दौरान इस रोगनिरोधक के प्रयोग के बाद संक्रमण से मुक्त पाए गए. स्वास्थ्य विभाग ने कहा ‘‘आयुष के तहत सुझाए गए उपचार प्रतिरक्षा बढ़ाने में मददगार साबित हुए हैं. आयुष उपचार की प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए एक शोध भी किया गया था.’’

दवा खाने के बाद 99.69 प्रतिशत कोरोना से मुक्त हुए



विभाग ने कहा,‘‘33,268 लोग पृथकवास अवधि में आयुष दवाओं से लाभान्वित हुए, जिनमें से आधे ने होम्योपैथिक दवाओं का लाभ उठाया.’’ गुजरात की प्रधान सचिव(स्वास्थ्य) जयंती रवि ने रविवार को कहा कि सरकार को आर्सेनिकम एल्बम-30 दवा की क्षमता को लेकर विश्वास था, क्योंकि जिन हजारों लोगों को आर्सेनिकम एल्बम-30 की खुराक दी गई थी उनमें से 99.69 प्रतिशत कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त पाए गए.”
राज्य में 1,101 नए केस
बता दें गुजरात में रविवार को कोविड-19 के 1,101 नये मरीज सामने आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 86,779 हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस अवधि में अहमदाबाद में पांच मौतों सहित 14 और कोविड-19 मरीजों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर अब तक राज्य में 2,897 लोग इस महामारी में अपनी जान गंवा चुके हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों से 972 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई. इसके साथ ही अब तक राज्य में 69,229 लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं. वहीं 14,653 मरीज उपचाराधीन हैं. विभाग के मुताबिक राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 80 प्रतिशत तक पहुंच गई है.

गुजरात में रविवार को सामने आए नये मामलों में अकेले 177 संक्रमित अहमदाबाद के हैं. अहमदाबाद जिले में अब तक 30,197 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अहमदाबाद में पांच और मरीजों की मौत कोविड-19 की वजह से हुई. जिले में अब तक 1,685 कोविड-19 मरीजों की मौत हुई है.

इस अवधि में अहमदाबाद में 172 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई. जिले में अब तक 25,104 मरीज ठीक हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज