लाइव टीवी

बिहार में बाढ़ से 23 लोगों की मौत: घरों-हॉस्पिटल में घुसा पानी, कई ट्रेनें रद्द, कुछ का रूट बदला

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 7:37 PM IST
बिहार में बाढ़ से 23 लोगों की मौत: घरों-हॉस्पिटल में घुसा पानी, कई ट्रेनें रद्द, कुछ का रूट बदला
पटना में भारी बारिश के बाद अपने सामान को सुरक्षित जगहों पर ले जाते राजेंद्र नगर इलाके के लोग

उत्तर पूर्व रेलवे (North Eastern Railway) के बलिया-छपरा सेक्शन (Ballia-Chhapra Section) की कई ट्रेनें कैंसिल की गई हैं, जबकि लंबी दूरी की ट्रेनों छपरा-भटनी-मऊ रूट (Chhapra-Bhatni-Mau Route) पर चलाया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 7:37 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) के पटना (Patna), भागलपुर (Bhagalpur) और कैमूर (Kaimur) जिलों में भारी बारिश के चलते बिल्डिंगों और पेड़ों के गिरने की अलग-अलग घटनाओं में अभी तक कुल 23 लोगों की मौत हो चुकी है. ये तीन जिले राज्य के उन एक दर्जन जिलों में शामिल हैं जो कि पिछले 48 घंटे में हुई भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इसके चलते यहां पर सामान्य जनजीवन में रुकावट पैदा कर दी और रेल मार्गों और यातायात को भी प्रभावित किया.

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, शुक्रवार की शाम से राज्य की राजधानी में 200 मिमी से भी ज्यादा बारिश हुई है. इस बारिश को आपदा नियंत्रण विभाग के मुख्य सचिव, प्रत्यय अमृत ने पूरी तरह से अनपेक्षित बताया है.

छपरा-भटनी-मऊ रूट पर चलाई जा रही हैं लंबी दूरी की ट्रेनें
आपदा नियंत्रण विभाग के मुख्य सचिव प्रत्यय कुमार ने पानी के कई सारे पावर सब-स्टेशनों में घुस जाने पर भी चिंता जताई है जो लंबे समय में पानी खींचने वाले पंपों को नुकसान पहुंचा सकता है.

भारी बारिश से उत्तर-पूर्व रेलवे के बलिया-छपरा सेक्शन में ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं. उत्तर-पूर्व रेलवे के पीआरओ महेश गुप्ता ने बताया, 4 बजकर 15 मिनट पर हो रही भारी बारिश को देखते हुए हमें छपरा-बलिया सेक्शन की पटरियों पर मिट्टी का जमाव हो जाने की सूचना मिली. इसने रूट पर रेल ट्रैफिक को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि इस सेक्शन की कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि लंबी दूरी की ट्रेनों को छपरा-भटनी-मऊ रूट पर चलाया जा रहा है.

नीतीश कुमार का लोगों से संदेश, 'धैर्य और साहस रखें'
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीएम के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में रिपोर्टरों के सामने आए और कहा कि 'हम सारे संभव प्रयास कर रहे हैं.' मैं राज्य के लोगों से यह अपील करता हूं कि वे धैर्य और साहस रखें.
Loading...

कहा जा रहा है कि हेलिकॉप्टर के जरिए ऊपर से देखने पर पटना ऐसे ही लग रहा है जैसे कि किसी झील में कोई बिंदु-बिंदु जैसा स्थान हो. बता दें कि जिन 23 लोगों की अभी तक बिहार में मौत हुई है. उनमें से रविवार को भागलपुर और पटना से सटे दानापुर इलाके में हुए दो हादसों में ही 10 लोगों की जानें गई हैं. भागलपुर में एक दीवार ढहने से और दानापुर में पेड़ गिरने से यह हादसा हुआ.

जलभराव के चलते सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगे स्कूल
वहीं गया जिले में अभी तक 6 लोगों के मरने की ख़बर है. कैमूर में बारिश से 4 लोगों की मौत हुई है. वहीं बेगूसराय जिले में एक घर गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई. जमुई में बारिश के चलते एक महिला की मौत हो गई. तो वहीं सीतामढ़ी में मकान गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई.

भारी बारिश के चलते पटना के स्कूलों में छुट्टी भी कर दी गई है. वहीं पटना के डीएम कुमार रवि ने इसको लेकर आदेश जारी किया है. इस आदेश में सोमवार और मंगलवार को जलभराव के चलते स्कूल बंद रखने की बात कही गई है.

यह भी पढ़ें: मुस्लिम पक्ष ने ASI रिपोर्ट को किया खारिज, मंदिर होने के सबूतों को बताया अफवाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 7:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...