कोविड-19: हांगकांग ने चौथी बार एयर इंडिया की उड़ानों पर लगाई रोक, यात्री के पॉजिटिव आने के बाद उठाया कदम

फिलहाल यह पाबंदी 10 नवंबर तक जारी रहेगी.
फिलहाल यह पाबंदी 10 नवंबर तक जारी रहेगी.

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमित यात्रियों (Infected travellers) के मिलने के बाद हांगकांग (Hongkong) ने यह फैसला लिया है. इससे पहले भी हांगकांग तीन बार 20 सितंबर, 18 अगस्त, 17 अक्टूबर तक प्रतिबंध लगा चुका है. फिलहाल यह पाबंदी 10 नवंबर तक जारी रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 5:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. इसका साफ उदाहरण हांगकांग में तब नजर आया, जब यहां के अधिकारियों ने एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट पर प्रतिबंध (Prohibition) लगा दिया. हांगकांग ने यह फैसला यहां पहुंचे कुछ यात्रियों के कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित पाए जाने के बाद लिया है. फिलहाल यह प्रतिबंध मुंबई (Mumbai) से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स पर 10 नवंबर तक के लिए लगाया गया है. यह जानकारी बुधवार को सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

चौथी बार हुई है यह कार्रवाई
हांगकांग की सरकार ने चौथी बार भारत से जाने वाली एअर इंडिया उड़ानों को प्रतिबंधित किया है. इससे पहले एयर लाइन की दिल्ली-हांगकांग उड़ान को 20 सितम्बर से 3 अक्टूबर, 18 अगस्त से 31 अगस्त और 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक प्रतिबंधित किया गया था. हांगकांग सरकार की तरफ से जुलाई में जारी नियमों के मुताबिक भारत के यात्री हांगकांग तभी आ सकते हैं, जब उन्हें यात्रा से 72 घंटे पहले कराई गई जांच में कोविड-19 नेगेटिव पाया गया हो. साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हांगकांग पहुंचने पर वहां के हवाई अड्डे पर कोविड-19 जांच कराना जरूरी है.

वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘एअर इंडिया की मुंबई-हांगकांग उड़ान से इस हफ्ते की शुरुआत में यात्रा करने वाले कुछ यात्री हांगकांग पहुंचने पर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इसके बाद हांगकांग की सरकार ने 28 अक्टूबर से दस नवम्बर तक मुंबई-हांगकांग उड़ान को प्रतिबंधित कर दिया है.’



भारत में रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या में गिरावट
भारत में कोरोना वायरस सितंबर के बाद से कमजोर नजर आने लगा है. सितंबर के तीसरे हफ्ते के बाद से रोज मिलने वाले संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. खास बात है कि इस दौरान देश का रिकवरी रेट भी बड़ा है. बुधवार को देश में कोरोना के 43,893 नए मामले सामने आए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी कि संक्रमण के 79 फीसदी नए मामले केवल 10 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से मिले हैं. इनमें केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान का नाम शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज