लाइव टीवी

'हॉर्नबिल महोत्सव' ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, 2.54 लाख से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 1:13 PM IST
'हॉर्नबिल महोत्सव' ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, 2.54 लाख से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा
हॉर्नबिल महोत्सव 2019

'हॉर्नबिल महोत्सव' (Hornbill Festival) किसामा गांव (Kisama village) में एक से 10 दिसंबर के बीच हर साल आयोजित होता है. इस महोत्सव का शुभारंभ राज्यपाल आर एन रवि ने पारंपरिक गोंग बजाकर किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 1:13 PM IST
  • Share this:
कोहिमा. नगालैंड (Nagaland) में चल रहे, नगा संस्कृति की झलक देने वाले सबसे बड़े सांस्कृतिक समारोह 'हॉर्नबिल महोत्सव' (Hornbill Festival) में इस बार 2.54 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इस समारोह में लोग इतनी ज्यादा संख्या में पहली बार आए हैं.

1 से 10 दिसंबर के बीच होता है आयोजन
'हॉर्नबिल महोत्सव' में विविध कार्यक्रमों के दौरान नगालैंड की संस्कृति, पाक कला, हस्तशिल्प और विभिन्न तरह के कलाओं को दिखाया जाता है. यह महोत्सव किसामा गांव (Kisama village) में एक से 10 दिसंबर के बीच हर साल आयोजित होता है. नगालैंड पर्यटन विभाग में सहायक निदेशक टोका इ टुकुमी ने कहा कि 'हॉर्नबिल महोत्सव' के अंतिम दिन तक 2,54,217 लोग यहां आए जिसमें से 2,926 विदेशी नागरिक, 52,736 घरेलू पर्यटक और 1,98,736 स्थानीय लोग हैं.

Jitendra Singh, Hornbill festival, North East, northeast India, Kisama village, Nagaland, जितेंद्र सिंह, हॉर्नेबल महोत्सव, नगालैंड, सांस्कृतिक समारोह, नगालैंड पर्यटन विभाग, पीएम मोदी

संगीतकार ए आर रहमान रहेंगे विशेष अतिथि
पिछले साल इस महोत्सव में 2,51,701 लोगों ने हिस्सा लिया था. इस महोत्सव का शुभारंभ राज्यपाल आर एन रवि ने पारंपरिक गोंग बजाकर किया था. मुख्यमंत्री नेफियू रियू समापन समारोह में हिस्सा लेंगे. संगीतकार ए आर रहमान भी समापन समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आएंगे.

Jitendra Singh, Hornbill festival, North East, northeast India, Kisama village, Nagaland, जितेंद्र सिंह, हॉर्नेबल महोत्सव, नगालैंड, सांस्कृतिक समारोह, नगालैंड पर्यटन विभाग, पीएम मोदी महोत्सव का श्रेय पीएम मोदी को दिया
केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को 'हॉर्नबिल महोत्सव' में हिस्सा लिया था और उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में इस महोत्सव में लोगों के आने से न केवल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों के स्टार्टअप समूह यहां उद्यमिता और आजीविका के अवसर तलाश सकेंगे. सिंह ने महोत्सव की सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू शनिवार को महोत्सव में आए. उन्होंने कहा कि यह महोत्सव नगा लोगों की समृद्ध विरासत को दिखाता है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : #HumanStory: 'पीढ़ियां यहीं रहीं, अब बुढ़ापे में अपना मुल्क छोड़ कहां जाऊं!'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 1:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर