भयानक: शिकार को काटने के बाद शरीर के अंदर घुसकर खाता है यह खतरनाक सांप

खुकरी सांप अपने धारदार दांतों से शिकार को घायल कर देता है (सांकेतिक फोटो, क्रेडिट- Telgu News18)
खुकरी सांप अपने धारदार दांतों से शिकार को घायल कर देता है (सांकेतिक फोटो, क्रेडिट- Telgu News18)

वैज्ञानिक (Scientist) पहले से ही जानते थे कि खुकरी सांप (Kukri Snakes) अपने घुमावदार दांतों का प्रयोग अंडों को फाड़ने के लिए करता है. लेकिन हाल ही में किए गए एक अध्ययन (Study) से पता चला है कि वह कभी-कभी अपने चाकू के आकार के नुकीले दांतों का इस्तेमाल जहरीले मेंढ़कों (poisonous toads) के पेट को चीरने के लिए किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2020, 10:33 PM IST
  • Share this:
नेपाली गोरखा सैनिकों (Nepalese Gurkha soldiers) के सबसे पसंदीदा हथियार घुमावदार खुकरी चाकू (Curved Kukri knives) के नाम से अपना नाम पाने वाला छोटी-छोटी धारियों वाला खुकरी सांप (Kukri Snakes), अपने तीखे दांतों (sharp teeth) का इस्तेमाल करते हुए लोगों को शिकार बनाने के बाद फिर उन्हें अंदर से खाने लगते हैं.

वैज्ञानिक (Scientist) पहले से ही जानते थे कि खुकरी सांप (Kukri Snakes) अपने घुमावदार दांतों का प्रयोग अंडों को फाड़ने के लिए करता है. लेकिन हाल ही में किए गए एक अध्ययन (Study) से पता चला है कि वह कभी-कभी अपने चाकू के आकार के नुकीले दांतों का इस्तेमाल जहरीले मेंढ़कों (poisonous toads) के पेट को चीरने के लिए किया. इसके बाद सांप ने मेंढ़क के अंदर मुंह घुसाया और उसकी आंतों (intestine) को खा गया. हर्पेटेज़ोआ ऑनलाइन जर्नल (Herpetezoa online journal) में प्रकाशित शोध के अनुसार, दरअसल यह शिकारों (prey) को अंदर से जिंदा खाता है. लेखकों ने खुद यह भयानक खाने की रणनीति को शोध के दौरान पाया.

तलवार से दांत से काटकर, बहने देता है शिकार का खून
हालिया स्टडी के सह-लेखक हेनरिक ब्रिंगसो ने कहा, "मेंढ़क अगल तरह से महसूस करते हैं और उस तरह से दर्द महसूस नहीं कर सकते हैं जैसा कि हम करते हैं. लेकिन फिर भी, यह मरने का सबसे भयानक तरीका है."
kukri snakes WINAI SUTHANTHANGJAI
अपने शिकार को घायल करने के बाद अंदर से खाता एक खुकरी सांप (फोटो क्रेडिट: WINAI SUTHANTHANGJAI)




नेपाली गोरखा सैनिकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले घुमावदार खुकरी चाकू के नाम से इस सांप ने अपना नाम पाया है. ऐसा उसके बड़े दांतों के चलते हुआ है. जिनका इस्तेमाल वह जीवों को बेहोश करने के लिए करता है. ज्यादातर सांपों के काटने से त्वचा में होने वाले छेदों की बजाए, इसके काटने से लंबे समय तक अधिक मात्रा में खून बहता रह सकता है.

यह भी पढ़ें: जन्नत से कम नहीं हैं पाकिस्तान की ये 10 जगहें, खूबसूरती देख आप भी चाहेंगे घूमना

वैज्ञानिकों ने थोड़े प्रयास से ही खुकरी सांप के अजीबो गरीब खाने के ढंग का पता लगाया है. और ऐसे कई सारी वीडियो और फोटो भी जारी किये हैं, जिसमें खुकरी के सिर को शिकार बनाए गये जीवों के अंदर घुसा देखा जा सकता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि मेंढ़क को काटकर इस सांप ने पहले काफी देर तक खून बहने के लिए छोड़ दिया और मेंढ़क को मौत तभी मिली, जब इसने उसके अंदर अपना मुंह घुसाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज