8 जुलाई से महाराष्ट्र में खुलेंगे होटल और लॉज, हॉटस्पॉट जोन में लागू रहेगी पाबंदी

8 जुलाई से महाराष्ट्र में खुलेंगे होटल और लॉज, हॉटस्पॉट जोन में लागू रहेगी पाबंदी
राजधानी मुंबई सहित अन्य जिलों के हॉटस्पॉट जोन में अभी पाबंदी लागू रहेगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महाराष्ट्र (Maharashtra) में आगामी 8 जुलाई से होटल और लॉज (Hotels and Lodges)) फिर से काम करना शुरू कर देंगे. हालांकि अभी सरकार की तरफ से इन्हें सिर्फ 33 फीसदी क्षमता के साथ काम करने की छूट मिली है. यानी ये होटल अपने यहां कुल खाली कमरे या बेड में 33 फीसदी को ही विजिटर्स को दे सकेंगे.

  • Share this:
मुंबई. भारत में अब तक कोरोना (Corona Virus) के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र (Maharashtra) में होटल और लॉज (Hotels and Lodges) को फिर से खोलने का फैसला किया गया है. आगामी 8 जुलाई से होटल और लॉज फिर से काम करना शुरू कर देंगे. हालांकि अभी सरकार की तरफ से इन्हें सिर्फ 33 फीसदी क्षमता (33 Percent Capacity) के साथ काम करने की छूट मिली है. यानी ये होटल अपने यहां कुल खाली कमरे या बेड में 33 फीसदी को ही विजिटर्स को दे सकेंगे. ये फैसला सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर लिया गया है.

सरकार ने निर्देश में क्या कहा
गौरतलब है कि देशभर में 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद से ही महाराष्ट्र में होटल और लॉज बंद कर दिए गए थे. अब देशभर में जारी अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान इन्हें भी खोलने की मांग उठ रही थी. राज्य सरकार ने अब पर्याप्त एहतियाती दिशा-निर्देश जारी करते हुए होटल और लॉज खोलने की अनुमति दी है.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन-5 में अब हॉटस्पॉट एरिया को छोड़कर होटल और लॉज जैसी सुविधाएं शुरू की जा सकती हैं. लेकिन होटल मालिकों को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पूरा खयाल रखना होगा.
ये भी पढ़ें- गलवान में चीनी सैनिकों के पीछे हटने में है NSA अजित डोभाल का बड़ा रोल!



2 लाख केस वाला इकलौता राज्य
भारत में महाराष्ट्र इकलौता राज्य है जहां पर अब कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या 2 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है. राज्य में कोरोना के कुल 2,06,619 केस आए हैं इनमें 1,11,740 स्वस्थ भी हो चुके हैं. इस वक्त 86,057 एक्टिव केस हैं. 8,822 लोगों ने महामारी की वजह से जान गंवाई है.

मुंबई में आईं सुखद खबरें
राज्य सरकार के लिए बीते कुछ सप्ताह में आर्थिक राजधानी मुंबई से सुखद खबरें आई हैं. यहां पर नए मामलों की संख्या में कमी आई है. धरावी जैसी बड़ी झुग्गी बस्ती में कोरोना को नियंत्रित करने में सरकार कामयाब रही है. लेकिन अन्य जिलों में ये रफ्तार बढ़ी है. मुंबई और पुणे के अलावा सरकार ने अब अन्य जिलों में भी सतर्कता और टेस्टिंग बढ़ाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading