अमित शाह के एक्शन का दिखने लगा असर, कोरोना को हराने दिल्ली पहुंचे डॉक्टर, घर-घर होगा टेस्‍ट

अमित शाह ने 15 नवंबर को समीक्षा बैठक की थी. (File Pic)
अमित शाह ने 15 नवंबर को समीक्षा बैठक की थी. (File Pic)

Coronavirus in delhi: गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने बुधवार को ट्विटर पर केंद्र द्वारा उठाए कदमों के बारे में जानकारी दी है. इसमें कहा गया है कि 15 नवंबर को हुई गृह मंत्री अमित शाह की मीटिंग के बाद दिल्‍ली में घर-घर कोरोना टेस्टिंग की योजना तैयार कर ली गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2020, 2:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली (Delhi coronavirus) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की चिंताजनक स्थिति से निपटने के लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के एक्शन का असर दिखने लगा है. दरअसल केंद्रीय गृह मंत्री ने सोमवार को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) व अन्‍य के साथ समीक्षा बैठक की थी. इसमें दिल्‍ली में कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई योजनाओं पर सहमति बनी थी. अब गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश के अनुसार यह योजनाएं जमीनी स्‍तर पर उतरने लगी हैं.

गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने बुधवार को ट्विटर पर इन कदमों के बारे में जानकारी दी है. इसमें कहा गया है कि 15 नवंबर को हुई गृह मंत्री अमित शाह की मीटिंग के बाद दिल्‍ली में घर-घर कोरोना टेस्टिंग की योजना तैयार कर ली गई है. इसे 25 नवंबर से शुरू किया जाएगा. इसके साथ ही केंद्रीय सशस्‍त्र बलों (सीएपीएफ) से दिल्‍ली में अतिरिक्‍त डॉक्‍टर और हेल्‍थ वर्कर्स को भी भेजने को कहा गया था.


जानकारी दी गई है कि इसके तहत सीएपीएफ की ओर से पहले ही 45 डॉक्‍टर और 160 पैरामेडिक्‍स दिल्‍ली पहुंच चुके हैं. इन्‍हें दिल्‍ली एयरपोर्ट के पास डीआरडीओ हॉस्पिटल और छतरपुर के पास कोविड केयर सेंटर में तैनात किया जाएगा. बाकी के डॉक्‍टर और स्‍टाफ अगले कुछ दिनों में पहुंच जाएंगे.गृह मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी है कि दिल्‍ली एयरपोर्ट के पास स्थित कोविड अस्‍पतालों में डीआरडीओ 250 आईसीयू बेड और 35 बीआईपीएपी बेड अगले 3 से 4 दिनों में जोड़ेगा. वहीं गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशानुसार गृह मंत्रालय 10 मल्‍टी डिस्‍पिलिनरी टीम का गठन कर रहा है जो दिल्‍ली के 100 प्राइवेट हास्पिटल में जाकर वहां आईसीयू बेड और कोरोना टेस्टिंग संबंधी जानकारी जुटाएंगी.इसके साथ ही भारतीय रेलवे शकूरबस्‍ती रेलवे स्‍टेशन में 800 बेड के रेलवे कोच मुहैया करा रहा है. बेंगलुरु स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड ने दिल्‍ली के लिए 250 वेंटिलेटर भेज दिए हैं. ये इस वीकेंड में पहुंच जाएंगे. इसके अलावा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और दिल्‍ली सरकार राजधानी में नवंबर के अंत तक प्रतिदिन 60 हजार कोरोना टेस्‍ट कराने के लक्ष्‍य की योजना बना रहे हैं. टेस्टिंग क्षमता अभी 17 नवंबर को बढ़ाकर प्रतिदिन 10 हजार कर दी गई है.



गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर आईसीएमआर दिल्‍ली में कोविड 19 टेस्टिंग के लिए मोबाइल वैन उपलब्‍ध कराने में दिल्‍ली सरकार की मदद कर रहा है. अगले सप्‍ताह से इसके तहत 20000 टेस्‍ट संभव होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज