दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंचीं मेलानिया, बच्चों ने पूछा आपका पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर कौन सा है?

मेलानिया ने चौथी कक्षा के बच्चों के साथ उनकी ‘हैप्पीनेस क्लास’ के दौरान ध्यान भी किया. (Photo- Facebook/AAP)

केजी के छात्रों के लिये विद्यालय में बनाए गए गतिविधि कक्ष में अमेरिका की प्रथम महिला छोटे बच्चों के साथ बैठीं. उस वक्त क्ले मॉडल बना रहे छात्रों से भी मेलानिया ने बातचीत की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेरिकी प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) मंगलवार को जब दिल्ली के एक सरकारी स्कूल (Delhi's Government School) पहुंचीं तो केजी क्लास के बच्चों ने उनसे ‘अमेरिका कितना बड़ा है?’, ‘क्या वह बहुत दूर है?’ और ‘आपका पसंदीदा कार्टून पात्र कौन सा है?’- जैसे कई सवाल पूछे. दक्षिण दिल्ली में स्थित सर्वोदय सह-शिक्षा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मेलानिया ने एक घंटे से भी ज्यादा का वक्त बिताया और इस दौरान विभिन्न कक्षाओं के छात्रों से बातचीत की.

    क्लास में बच्चों के साथ बैठीं मेलानिया
    केजी के छात्रों के लिये विद्यालय में बनाए गए गतिविधि कक्ष में अमेरिका की प्रथम महिला छोटे बच्चों के साथ बैठीं. उस वक्त क्ले मॉडल बना रहे छात्रों से भी मेलानिया ने बातचीत की. शिक्षिकाओं ने जब छात्रों से पूछा कि क्या वे मेलानिया से कुछ पूछना चाहेंगे तो एक उत्साहित बच्ची ने पूछा, “अमेरिका कितना बड़ा है?” एक अन्य लड़की ने पूछा, “क्या अमेरिका बहुत दूर है?” इन सवालों पर मुस्कुराते हुए प्रथम महिला ने जवाब दिया और बच्चों से पूछा कि वे क्ले से क्या बना रहे हैं?

    बच्चों ने पूछे ऐसे सवाल
    छात्रों का एक अन्य समूह ब्लॉक से कुछ बना रहा था. मेलानिया उनके पास पहुंचीं और उनके साथ मिलकर कुछ बनाने लगीं. एक छात्रा ने उनसे पूछा, “प्रथम महिला के तौर पर आप क्या करती हैं?” एक छोटे बच्चे ने जब उनसे पूछा कि आपका पसंदीदा कार्टून पात्र कौन सा है तो वे खिल खिलाकर हंस दीं. मेलानिया ने जवाब दिया, “टॉम एंड जैरी मेरे पसंदीदा कार्टून पात्र हैं.”

    मेलानिया ने चौथी कक्षा के बच्चों के साथ उनकी ‘हैप्पीनेस क्लास’ के दौरान ध्यान भी किया. थोड़ी देर ध्यान के बाद उन्होंने कहा, “मुझे बहुत अच्छा लग रहा है.”

    ऐसे हुआ अमेरिका की प्रथम महिला का स्वागत
    मेलानिया के स्वागत में स्कूल को फूलों से सजाया गया था. स्कूल में अनेक स्थानों पर फूलों से रंगोली बनाई गई थी. छात्रों के बैंड ने बैगपाइप बजाकर अमेरिका की प्रथम महिला का स्वागत किया. मेलानिया ने स्कूल का दौरा किया और छोटे बच्चों के लिये पढ़ने के कक्ष व गतिविधि कक्ष में भी गईं. उन्होंने विद्यालय में योगा सत्र भी देखा और छात्रों से बात भी की. छात्रों को संबोधित करते हुए मेलानिया ने उनके स्वागत के लिये विद्यालय प्रशासन को धन्यवाद भी दिया. उन्होंने कहा, ‘‘मेरा स्वागत करने के लिये शुक्रिया. यह भारत का मेरा पहला दौरा है. यहां के लोग बेहद उत्साह से स्वागत करने वाले व उदार हैं.’’

    उन्होंने कहा कि यह बेहद प्रेरक है कि छात्र अपने दिन की शुरुआत सचेतन तरीके से प्रकृति से जुड़कर करते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘शिक्षकों के लिये एक स्वस्थ व सकारात्मक उदाहरण पेश किया गया है जिससे वे आशापूर्ण भविष्य सुनिश्चित कर सकें.’’

    मेलानिया को दिया गया ये तोहफा
    छात्रों ने भारतीय और अमेरिकी झंडे लहरा कर उनका अभिवादन किया और उन्हें तोहफे में एक मधुबनी पेंटिंग भी दी. मेलानिया के स्कूल में आने पर उत्साहित छात्रों ने उन्हें माला पहनाई और उनके माथे पर टीका लगा कर पारंपरिक तरीके से उनका स्वागत किया. इस दौरान उन्हें फूलों का गुलदस्ता भी भेंट किया गया. इन औपचारिकताओं के बाद प्रथम महिला ने दीप प्रज्ज्वलित किया.

    आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने 2018 में ‘हैप्पीनेस क्लास’ की शुरुआत की थी.

    मेलानिया ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सोमवार से भारत की दो दिवसीय यात्रा हैं.

    ये भी पढ़ें-
    भारत के टॉप बिजनेसमैन से मिले ट्रंप, कहा- आपके लिए कानूनों में ढील देंगे

    Namaste Trump: भारत-अमेरिका के बीच रक्षा समेत इन पांच मुद्दों पर हुई बातचीत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.