• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • COVID-19 Vaccination: कैसे मिली 1 दिन में 1 करोड़ टीके की उपलब्धि? ग्रामीण भारत के साथ इन राज्यों का बड़ा रोल

COVID-19 Vaccination: कैसे मिली 1 दिन में 1 करोड़ टीके की उपलब्धि? ग्रामीण भारत के साथ इन राज्यों का बड़ा रोल

1.03 करोड़ के आंकड़े में 70 फीसदी का योगदान देकर ग्रामीण भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. (फाइल फोटो: AP)

1.03 करोड़ के आंकड़े में 70 फीसदी का योगदान देकर ग्रामीण भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. (फाइल फोटो: AP)

COVID-19 Vaccination in India: कुल 1.03 करोड़ में से करीब 73 लाख डोज ग्रामीण भारत में दिए गए. बड़े शहरी इलाकों में भी टीकाकरण के आंकड़ों में तेजी दर्ज की गई. इसके अलावा मुंबई (Mumbai), बेंगलुरु और गुड़गांव में टीकों की संख्या रिकॉर्ड पार गई.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जारी टीकाकरण कार्यक्रम (Vaccination Drive) में शुक्रवार को भारत को बड़ी उपलब्धि मिली. देश में पहली बार एक दिन में 1.03 करोड़ डोज लगाए गए. 27 अगस्त की इस बड़ी जीत में उत्तर प्रदेश (UP), कर्नाटक (Karnataka) और हरियाणा ने अहम भूमिका निभाई थी. वहीं, 1.03 करोड़ के आंकड़े में 70 फीसदी का योगदान देकर ग्रामीण भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इसके अलावा मुंबई, बेंगलुरु और गुणगांव में टीकों की संख्या रिकॉर्ड पार कर गई.

27 अगस्त को उत्तर प्रदेश में पहली बार 30 लाख डोज का आंकड़ा पार हुआ. कर्नाटक में भी कोविड-19 के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 लाख डोज दिए गए. महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 10 लाख रहा. इन तीन राज्यों ने शुक्रवार को हुए टीकाकरण में 50 फीसदी का योगदान दिया. पश्चिम बंगाल और हरियाणा ने भी टीकाकरण का अपना रिकॉर्ड आंकड़ा छुआ. बंगाल में जहां 5.53 लाख टीकाकरण हुए, तो वहीं हरियाणा में 6.12 लाख खुराकें दी गईं. यह आंकड़ा पहले के शीर्ष का लगभग दोगुना था.

यह भी पढ़ें: COVID-19 in India: डरा रहा कोरोना का ग्राफ, 24 घंटे में आए 46759 नए केस, 509 की हुई मौत

कुल 1.03 करोड़ में से करीब 73 लाख डोज ग्रामीण भारत में दिए गए. बड़े शहरी इलाकों में भी टीकाकरण के आंकड़ों में तेजी दर्ज की गई. उदाहरण के लिए मुंबई में सबसे ज्यादा 1.77 लाख टीके लगाए गए. ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिका में 1.67 लाख डोज दिए गए. बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण ने भी एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा डोज दिए गए. गुड़गांव में एक दिन में सबसे ज्यादा 67 हजार डोज दिए गए.

आंकड़े बताते हैं कि यूपी के लखनऊ में भी सबसे ज्यादा 91 हजार 437 डोज दिए गए. जबकि, प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सबसे अधिक 56 हजार खुराक दी गईं. हालांकि, आंकड़ों में आगे चल रहे मध्य प्रदेश में शुक्रवार को टीकाकरण नहीं हुआ. अब सरकार कुल टीकाकरण में दूसरे डोज के अनुपात को सुधारना चाहेगी. उदाहरण के लिए 27 अगस्त को कुल खुराकों में 75 फीसदी पहला डोज थे. केंद्र सरकार राज्यों पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को दूसरा डोज देने और पूर्ण सुरक्षा के लिए विशेष अभियान चलाने के लिए कह रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज