• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आखिर जेट लैग से कैसे बचते हैं पीएम मोदी? जानिए क्या है प्रधानमंत्री की एनर्जी का राज

आखिर जेट लैग से कैसे बचते हैं पीएम मोदी? जानिए क्या है प्रधानमंत्री की एनर्जी का राज

पीएम ने लौटने के समय विमान में ही अधिकारियों के साथ 4 घंटे लंबी मीटिंग की. (फाइल फोटो)

पीएम ने लौटने के समय विमान में ही अधिकारियों के साथ 4 घंटे लंबी मीटिंग की. (फाइल फोटो)

जानने-समझने की कोशिश की तो सरकारी सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी (PM Modi) अपने दौरे को एक के बाद एक बैठकों से इतना व्यस्त कर देते है कि उनके मस्तिष्क पर थकान नहीं चढ़ती है. इसलिए जब मोदी 3 दिनों की यात्रा से लौटे तो उनके अति व्यस्त कार्यक्रमों ने उन्हे थकान के बारे मे सोचने नहीं दिया

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली:  65 घंटों में 20 से ज्यादा बैठकें. दिल्ली से अमरीका और वापसी की घंटों की उड़ान. फिर वापस दिल्ली आते ही बैठकों का दौर शुरू होना. राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और अमित शाह (Amit Shah) के साथ मंथन करना. सवाल तो यही उठता है कि पीएम मोदी (PM Modi) आखिर अपना एनर्जी लेवल कैसे बनाए रखते हैं? ये कमोबेश हर दौरे की दास्तान रहती है.

जानने-समझने की कोशिश की तो सरकारी सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी अपने दौरे को एक के बाद एक बैठकों से इतना व्यस्त कर देते है कि उनके मस्तिष्क पर थकान नहीं चढ़ती है. इसलिए जब मोदी 3 दिनों की यात्रा से लौटे तो उनके अति व्यस्त कार्यक्रमों ने उन्हे थकान के बारे मे सोचने नहीं दिया और पीएम के लिए ये कोई नई बात नहीं थी.

सिर्फ रात को ही यात्रा करते थे पीएम मोदी

सूत्र बताते हैं कि 90 के दशक में जब मोदी अमेरिका जाते थे तब एक एयरलाइन्स महीने के यात्रा पास पर भारी छूट देता था. और इससे भरपूर ईस्तेमाल के लिए मोदी सिर्फ रात को ही यात्रा किया करते थे ताकि उनको होटेलों पर एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़े. इस लिए यात्रा के दौरान उनकी नींद फ़्लाइट मे पूरी होती थी या फिर एयरपोर्ट पर.

विमान पर चढ़ते ही अपने सोने के समय को फिक्स कर लेते हैं

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी जैसे ही विमान मे आते हैं, वो अपने शरीर और सोने के समय को अपनी मंजिल के मुताबिक ही सेट कर लेते हैं. अगर विमान उड़ने के वक़्त भारत मे रात है तो वो सोते ही नहीं अगर जिस देश में वो जा रहे हैं वहाँ रात हो. उन्होंने ऐसा ही किया जब वो अमेरिका से दिल्ली लौट रहे थे. उन्होंने अपनी सोने के टाइम को दिल्ली के हिसाब से सेट कर लिया. इस लिए जब वो दिल्ली मे उतरें तो बिल्कुल फ्रेश थे.

यात्रा के दौरान ज्यादा पानी पीते हैं पीएम

सूत्रों के मुताबिक मोदी अपनी विमान यात्रा के दौरान पानी बहुत पीते हैं. क्योंकि डॉक्टरों ने कहा है कि विमान के अंदर की हवा शरीर का moisture सोख लेती है. इस लिए उनके 3 दिन का अमेरिका दौरा बैठकों से पैक भले ही रहा हो लेकिन पीएम मोदी के चेहरे पर थकान का नामों निशान नहीं था. उल्टे पीएम ने लौटने के समय विमान में ही अधिकारियों के साथ 4 घंटे लंबी मीटिंग की.

सब जानते हैं कि बिना रुके और बिना थके पीएम मोदी 24/7 काम में लगे रहते है और इस लगन का परिणाम ही यही है कि तमाम संकटों से पार पाते हुए हमारा देश दुनिया के अग्रणी देशों के बराबर आ खड़ा हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज