Home /News /nation /

कोरोना वैक्‍सीन से बनी इम्‍यूनिटी कब तक हो जाती है खत्‍म, भारत में हुई रिसर्च का बड़ा खुलासा

कोरोना वैक्‍सीन से बनी इम्‍यूनिटी कब तक हो जाती है खत्‍म, भारत में हुई रिसर्च का बड़ा खुलासा

रिसर्च के मुताबिक वैक्सीन के दोनों डोज लगाने के 6 महीने बाद इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है.

रिसर्च के मुताबिक वैक्सीन के दोनों डोज लगाने के 6 महीने बाद इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है.

corona vaccine: लगभग 30 फीसदी यानी हर 10 में से 3 लोगों में कोरोना वैक्‍सीन (corona vaccine) का असर मात्र 6 महीने तक रहता है. इसके बाद, इससे बनी इम्‍यूनिटी (immunity) उनमें कमजोर या खत्‍म हो जाती है. यह तथ्‍य भारत में हुई एक रिसर्च से सामने आया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली.  लगभग 30 फीसदी यानी हर 10 में से 3 लोगों में कोरोना वैक्‍सीन (corona vaccine) का असर मात्र 6 महीने तक रहता है. इसके बाद, इससे बनी इम्‍यूनिटी (immunity)  उनमें  कमजोर या खत्‍म हो जाती है. यह तथ्‍य भारत में हुई एक रिसर्च से सामने आया है. यह रिसर्च हैदराबाद के AIG अस्‍पताल और एशियन हेल्‍थ केयर के साथ मिलकर पूरी की गई है. इसमें करीब 1600 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था. इन सभी लोगों को वैक्‍सीन के दोनों डोज लग चुके थे.

AIG अस्‍पताल के चैयरमैन डॉ नागेश्‍वर रेड्डी ने बताया कि इस रिसर्च का उद्देश्‍य लोगों को वैक्‍सीन के बाद मिली इम्‍यूनिटी के असर को जानना था. इसके साथ ही यह पता लगाना था कि किस आयुवर्ग में बूस्‍टर डोज की ज्‍यादा जरूरत है. उन्‍होंने बताया कि रिसर्च में लोगों की एंटीबॉडी लेवल की जांच की गई. कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी का स्‍तर कम से कम 100 एयू प्रति एमएल होना चाहिए. इससे कम होने पर संक्रमित होने का खतरा ज्‍यादा होगा.

ये भी पढ़ें :   Goa Assembly Election 2022: गोवा चुनाव में शिवसेना और NCP एक साथ चुनाव लड़ेगी, कल होगी सीटों के बंटवारे की घोषणा

ये भी पढ़ें :  कोरोना से मृतक के परिवारों को मुआवजा न दिए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने राज्‍यों को लगाई फटकार

डॉ नागेश्‍वर रेड्डी ने बताया कि इम्‍यूनिटी का स्‍तर कम से कम 100 एयू प्रति एमएल होना चाहिए. लेकिन जिनमें इसका स्‍तर 15 तक पहुंच गया हो, उसमें मानना होगा कि इम्‍यूनिटी खत्‍म हो गई है. डॉ रेड्डी ने बताया कि ऐसा पाया गया है कि हाइपर टेशन और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 40 साल से ऊपर के लोगों की इम्‍यूनिटी कमजोर हो गई है. करीब 6 प्रतिशत ऐसे भी थे, इनमें इम्‍यूनिटी का स्‍तर न्‍यूनतम स्‍तर पर था.

बुजुर्गों की तुलना में युवाओं में लंबे समय तक इम्‍यूनिटी बनी रहती है. गंभीर रोगों से जूझ रहे 40 साल से अधिक आयु वाले मरीजों में यह एंटीबॉडी 6 महीने में कम हो जाती है.

Tags: Corona vaccine, Immunity

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर