होम /न्यूज /राष्ट्र /

अब तक राज्यसभा और लोकसभा के कितने सांसदों ने लिया कोरोना का टीका? देखिए पूरा रिपोर्ट कार्ड

अब तक राज्यसभा और लोकसभा के कितने सांसदों ने लिया कोरोना का टीका? देखिए पूरा रिपोर्ट कार्ड

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में कोविड-19 रोधी टीके की अभी तक दी गई खुराक की कुल संख्या बढ़कर 33 करोड़ से अधिक हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में कोविड-19 रोधी टीके की अभी तक दी गई खुराक की कुल संख्या बढ़कर 33 करोड़ से अधिक हो गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 96 सांसदों ने अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है. हालांकि सांसदों की वैक्सीनेशन का प्रोसेस जारी है. भारत सरकार ने देश में वैक्सीन देने की शुरुआत 16 जनवरी से की है. शुरुआती गाइडलाइंस के मुताबिक 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन दी गई.

अधिक पढ़ें ...
नई दिल्ली. दुनिया के सबसे टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) में शुरुआत से लेकर अब तक 14.99 करोड़ डोज महिलाओं को लगाए गए हैं. यह कुल वैक्सीनेशन का 46 फीसदी है वहीं 17.8 करोड़ डोज पुरुषों को लगाए गए है. अब तक हुए टीकाकरण का यह 54 फीसदी है. आम जनता के टीकाकरण के बाद अब सवाल उठता है कि आखिरकार लोगों को जागरूक करने वाले कितने सांसदों ने अब तक वैक्सीनेशन करवाया है.

दरअसल, ये सवाल इसीलिए उठना भी लाजिमी है क्योंकि 19 जुलाई से संसद का मानसून सत्र संसद शुरू होने वाला है. इस बार सत्र के शुरू होने से पहले लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय चाहता है कि दोनों सदनों के सांसद सत्र शुरू होने से पहले कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले लें.

320 सांसदों का वैक्सीनेशन हुआ पूरा
दोनों सदनों द्वारा जुटाई गई जानकारी के मुताबिक अब तक राज्यसभा के 179 सांसदों ने वैक्सीन के दोनों डोज़ ले लिए हैं जबकि 39 सांसदों ने वैक्सीन की पहली डोज़ ली है. 9 सांसदों ने अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज़ नहीं ली हैं और 5 सांसद कोरोना से रिकवर हुए हैं, जिसकी वजह से उन्होंने कोरोना का टीका नहीं लिया है. लोकसभा को मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक 320 सांसदों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, जबकि 124 सांसदों ने वैक्सीन की एक डोज ली है.

96 सांसदों ने नहीं ली वैक्सीन की एक भी डोज
रिपोर्ट में कहा गया है कि 96 सांसदों ने अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है. हालांकि सांसदों की वैक्सीनेशन का प्रोसेस जारी है. भारत सरकार ने देश मे वैक्सीन देने की शुरुआत 16 जनवरी से की है. शुरुआती गाइडलाइंस के मुताबिक 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन दी गई. इसके बाद केंद्र सरकार ने 1 मार्च से 60 साल से ऊपर और 45 साल से ऊपर जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है, उनके वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की है.

1 मार्च को ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के एम्स जाकर कोरोना का टीका लिया था जबकि पीएम ने कोरोना का दूसरा टीका 8 अप्रैल को ले लिया था. 1 मार्च के बाद से ही सांसदों और मंत्रियों को कोरोना का टीका लेने को कहा गया था.undefined

Tags: Corona vaccine, Corona vaccine news, Corona Vaccine updates

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर