जानें कैसे समुद्री रास्ते से एंटीगा से डोमनिका पहुंचा था भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी

मेहुल चोकसी इस समय डोमनिका प्रशासन की कस्टडी में है. (फाइल फोटो)

मेहुल चोकसी इस समय डोमनिका प्रशासन की कस्टडी में है. (फाइल फोटो)

मेहुल (Mehul Choksi) के एंटीगा से भाग निकलने को लेकर कई सवाल तैर रहे हैं जैसे बोट पर कौन-कौन लोग सवार थे? ये किस कंपनी की बोट थी? बोट का कप्तान कौन था? बोट में मेहुल चोकसी के लिए खाना कौन लेकर आता था? बोट कहां से चली और कब डोमनिका पहुंची? इन सब सवालों की तहकीकात न्यूज़18 ने की है.

  • Share this:

नई दिल्ली. PNB घोटाले का आरोपी और भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) एंटीगा से डोमनिका समुद्र के रास्ते पहुंचा था. मेहुल के एंटीगा से भाग निकलने को लेकर कई सवाल तैर रहे हैं जैसे बोट पर कौन-कौन लोग सवार थे? ये किस कंपनी की बोट थी? बोट का कप्तान कौन था? बोट में मेहुल चोकसी के लिए खाना कौन लेकर आता था? बोट कहां से चली और कब डोमनिका पहुंची? इन सब सवालों की तहकीकात न्यूज़18 ने की है.

नीचे दी हुई तस्वीर उसी बोट की है जिसपर सवार होकर मेहुल चोकसी एंटीगा से डोमनिका पहुंचा था. बोट का नाम है लेडी एनी. तस्वीरों में आप बोट पर कैलियोप ऑफ आने (Arne) लिखा देख सकते हैं. ये बोट 47 फुट लंबी है. इसका वजन 16 टन है. जिस पोर्ट पर ये बोट रजिस्टर्ड है उसका नाम है कैस्ट्रिस. ये पोर्ट St. लूसिया में है.

इसी बोट पर सवार होकर मेहुल चोकसी डोमनिका पहुंचा था.

बोट के captain का नाम एगबेर्ट जोएक्स था. ये बोट जिस कंपनी की है उसका नाम है, Hackshaw बोट चार्टर्स लिमिटेड. बोट 23 मई को एंटीगा से चली और डोमनिका के कस्टम और एक्साइज के दस्तावेजों के मुताबिक 25 मई को कॉमनवेल्थ ऑफ डोमिनिका के पोर्ट्समाउथ पहुंची.
दस्तावेज के मुताबिक पोर्ट्समाउथ, डोमनिका पहुंचने के तुरंत बाद गुरजीत और गुरमीत का कस्टम क्लीयरेंस हुआ. क्या चोकसी का भी कस्टम क्लीयरेंस हुआ या डोमनिका पहुंचने के तुरंत बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया,ये अभी साफ नहीं है.

कौन थे क्रू मेंबर्स

क्रू मेंबर्स में बोट के कैप्टन एगबेर्ट जोएक्स के अलावा गुरजीत भंडाल और गुरमीत सिंह भी थे. इनका जन्म भारत में हुआ, लेकिन फिलहाल बर्मिंघम, UK में रहते हैं. ये दोनों क्रू मेंबर के तौर पर सवार थे. गुरजीत और गुरमीत काले पठान सूट में तस्वीरों में नजर आ रहे हैं.



एंटीगा से 100 नॉटिकल मील का सफर तय कर डोमनिका जाते वक्त ये बोट एक अज्ञात जगह पर रुकी थी. खबरों के मुताबिक चोकसी बुल्गारियन मूल की अपनी कथित गर्लफ्रेंड से मिलने डोमनिका गया था,जहां अवैध एंट्री के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज