गूगल और पेटीएम से संसदीय समिति ने पूछा- आप कितना पैसा कमाते हैं?

दिल्ली स्थित संसद भवन.
दिल्ली स्थित संसद भवन.

गूगल (Google) और पेटीएम (Paytm) से पहले समिति के सामने फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) के अधिकारी भी उपस्थित हो चुके हैं. बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को लेकर इन कंपनियों को समन किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 8:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संसदीय समिति (Parliamentary Committee) ने गूगल (Google) और पेटीम (Paytm) से सवाल किया है कि आप कितना पैसा कमाते हैं. इसके अलावा समिति ये यह जानने की कोशिश भी की है इन कंपनियों में कितना चीनी निवेश है. बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को लेकर इन कंपनियों को समन किया था. 2019 के इस बिल के लेकर कांग्रेस ने चिंताएं जाहिर की थीं.

गूगल और पेटीएम से किए गए कई सवाल
एनडीटीवी पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल और पेटीएम के अधिकारियों से कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट को लेकर पूछताछ हुई है. गौरतलब है कि ये कंपनियां मुख्य तकनीकी प्लेटफॉर्म होने के अलावा फाइनेंशिय सर्विस प्रोवाइडर और एडवर्टाइजर भी हैं. गूगल और पेटीएम दोनों के अधिकारियों से चीनी निवेश को लेकर भी सवाल किए गए हैं. विशेष रूप से गूगल के चीनी लिंक को लेकर सवाल किए गए. साथ ही गूगल से भारत में अदा किए जाने वाले कॉरपोरेट टैक्स को लेकर भी सवाल किए गए. इसके अलावा गूगल प्ले और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म्स से होने वाली कमाई के बारे में भी सवाल किए गए. दोनों कंपनियों से जानकारी लिखित रूप में संयुक्त संसदीय कमेटी के समक्ष जमा कराने की बात कही गई है.

यूजर्स के डेटा को लेकर भी सवाल
सांसदों ने गूगल से यह भी पूछा गया कि प्रचार सामग्री को लेकर वो कितनी निष्पक्षता बरतते हैं. दोनों कंपनियों से यह भी पूछा गया कि वो यूजर्स के डेटा कहां रखती हैं.



फेसबुक और ट्विटर हो चुके हैं पेश
गौरतलब है कि गूगल और पेटीएम से पहले समिति के सामने फेसबुक और ट्विटर के अधिकारी भी उपस्थित हो चुके हैं. फेसबुक के अधिकारी बीते शुक्रवार को समिति के सामने पेश हुए तो वहीं ट्विटर के अधिकारी बीते मंगलवार को. हालिया विवाद में नाम आने के बाद फेसबुक से अंखी दास भी समिति के सामने पेश हुई थीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज