Home /News /nation /

'मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूं कि...' ऐसे ली पीएम और कैबिनेट ने शपथ

'मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूं कि...' ऐसे ली पीएम और कैबिनेट ने शपथ

शपथ लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. फाइल फोटो.

शपथ लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. फाइल फोटो.

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह से पहले आइए आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री और उनके मंत्री क्या और किस तरह शपथ ग्रहण करते हैं.

    लोकसभा चुनाव 2019 में भारी बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाने जा रही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और एनडीए में शामिल दलों के सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की. देश के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण की. शपथ ग्रहण समारोह में देश-विदेश के करीब 8 हज़ार विशिष्ट मेहमानों की मौजूदगी में मोदी और उनके मंत्रिमंडल ने शपथ ली.

    पढ़ें: मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मुकेश अंबानी समेत ये बिजनेसमैन!

    दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन प्रांगण में शपथ ग्रहण के भव्य समारोह की शुरुआत निर्धारित समय शाम 7 बजे से हुई. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री एवं उनके मंत्रिमंडल को शपथ दिलवाई.

    पढ़ें : संसद में हेमा मालिनी के साथ इसलिए नहीं बैठ पाएंगे सनी देओल

    इस शपथ के दो प्रारूप होते हैं. एक, पद ग्रहण करने के लिए शपथ का प्रारूप है और दूसरा पद की गोपनीयता के लिए. भारत के संविधान की तीसरी अनुसूची में इस शपथ का प्रारूप दर्ज है, जिसे पढ़कर केंद्रीय मंत्री का पद ग्रहण किया जाता है.

    पद ग्रहण करने के लिए ली जाती है ये शपथ
    मैं, (अमुक), ईश्वर की शपथ लेता हूं/सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा, मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा, मैं संघ के प्रधानमंत्री/मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंतःकरण से निर्वहन करूंगा तथा मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष के बिना, सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा.

    गोपनीयता के लिए ली जाती है ये शपथ
    मैं, (अमुक), ईश्वर की शपथ लेता हूं/सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करता हूं कि जो विषय संघ के मंत्री के रूप में मेरे विचार के लिए लाया जाएगा अथवा मुझे ज्ञात होगा उसे किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को, तब के सिवाय जबकि ऐसे मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों के सम्यक्‌ निर्वहन के लिए ऐसा करना अपेक्षित हो, मैं प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से संसूचित या प्रकट नहीं करूंगा.

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरी बार शपथ ली और उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले चेहरों को लेकर कई खबरें आ रही हैं. माना जा रहा है कि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण सहित स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, सुखबीर बादल, राव इंद्रजीत, हरसिमरत कौर, कैलाश चौधरी, सदानंद गौड़ा, किरण रिजिजू, सुरेश प्रभु, बाबुल सुप्रियो, अर्जुन राम मेघवाल, मुख़्तार अब्बास नकवी, प्रहलाद जोशी, पीयूष गोयल, रामविलास पासवान, वीके सिंह आदि नेता मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:

    मोदी कैबिनेट में दिल्‍ली को जगह, डॉ. हर्षवर्धन फिर बनेंगे मंत्री


    मोदी कैबिनेट का हिस्सा होंगे अमित शाह, संभालेंगे बड़ी जिम्मेदारी

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: India, Narendra modi, Pm narendra modi, Politics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर