Home /News /nation /

30 घंटे के अंदर कैसे विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार हो गया पाकिस्‍तान

30 घंटे के अंदर कैसे विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार हो गया पाकिस्‍तान

इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को बुधवार को पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया था.

इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को बुधवार को पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया था.

विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को कूटनीतिक स्तर पर पीएम मोदी की बड़ी जीत बताई जा रही है

    जब इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को बुधवार को पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया तो भारत में हड़कंप मच गया. उनकी सुरक्षित रिहाई को लेकर हर तरफ चर्चा होने लगी. लेकिन सिर्फ 30 घंटे के अंदर ही पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हो गया. खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनकी रिहाई का ऐलान पार्लियामेंट के ज्वाइंट सेशन में किया.

    पिछले दो हफ्ते से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के माहौल बने हुए हैं. ऐसे में लोगों को ये उम्मीद कम ही थी कि पाकिस्तान इतनी जल्दी विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करेगा और वो भी सही सलामत. लेकिन पीएम मोदी की मेहनत रंग लाई और पाकिस्तान सिर्फ 30 घंटे के अंदर ही विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हो गया.

    रंग लाई डोभाल की मेहनत
    विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को कूटनीतिक स्तर पर पीएम मोदी की बड़ी जीत बताई जा रही है. दरअसल जैसे ही बुधवार को विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे में गया सराकार ने उनकी रिहाई को लेकर कोशिशें तेज़ कर दी. सूत्रों के मुताबिक पीएम ने उन्हें सुरक्षित भारत लाने का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को सौंप दिया. इसके बाद डोभाल ने शाम को पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए खास रणनीति तैयार की. इसके तहत उन्होंने कई अंतराष्ट्रीय साझेदारों से बातचीत की. सूत्रों के मुताबिक डोबाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से करीब 25 मिनट तक बातचीत की.

    दबाव में झुक गया पाकिस्तान
    गुरुवार सुबह से ही पाकिस्तान के सुर बदलने शुरू हो गए. पाकिस्तान के विदेश मंत्री और प्रधान मंत्री शांति और बातचीत का रट लगाने लगे. इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इस बात के संकेत दिए कि भारत और पाकिस्‍तान की ओर से बहुत जल्‍द अच्‍छी खबर मिलने वाली है. उन्होंने दावा किया कि जल्द ही दोनों देशों के बीच तनाव खत्‍म हो सकता है.

    इसके बाद तो पाकिस्तानी खेमे में खलबली मच गई. भारत की तरफ से लगातार मिल रही चेतावनी और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान झुक गए. इमरान खान कैबिनेट की बैठक में कहा कि वो भारत से आतंकवाद सहित हर मुद्दे पर बातचीत के लिए तैयार हैं.

    शाम चार बजे पार्लियामेंट के ज्वाइंट सेशन में इमरान खान ने ऐलान किया कि वो इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर देंगे और वो भी बिना किसी शर्त के.

    इमरान खान ने कहा, 'अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा.'

    इमरान खान ने कहा कि युद्ध में कोई जीतता नहीं है. इस बारे में किसी को गलतफहमी नहीं होनी चाहिए. इससे देश तबाह हो गए हैं.
    इमरान ने पाकिस्तान की संसद में कहा मुझे इस बात का डर है कि कहीं गलत आंकलन न हो जाए. गलत आंकलन के चलते कई देश तबाह हो गए. युद्ध समाधान नहीं है. अगर भारत कोई कार्रवाई करता है तो हम उसका जवाब देंगे.

    ये भी पढ़ें:

    पाकिस्तान भारत से कोई बड़ा युद्ध करने की हालत में नहीं: रिटायर्ड मेजर जनरल 

    Surgical Strike 2.0: 'युद्ध हुआ तो पाकिस्तान का साथ नहीं देगा चीन'

    भारत-पाकिस्‍तान के बीच सबसे खतरनाक है बॉर्डर, ये है सुरक्षा इंतजाम!

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Abhinandan, Ajit Doval, Balakot, Imran khan, India pakistan, Narendra modi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर