• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • रूसी मिसाइलों, ईरानी तेल और गाड़ियों पर टैक्‍स से तनाव में भारत-अमेरिका के रिश्‍ते!

रूसी मिसाइलों, ईरानी तेल और गाड़ियों पर टैक्‍स से तनाव में भारत-अमेरिका के रिश्‍ते!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)

बड़ी ऊर्जा जरूरतों को देखते हुए, भारत और चीन ईरान के तेल के प्रमुख आयातक हैं. भारत, ईरान के कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है और बीजिंग तीसरा है. इसके अलावा, ईरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा तेल सप्लायर है.

  • Share this:
    (ऐश्वर्य कुमार)

    जिस दिन अमेरिका ने भारत के साथ 2+2 डायलॉग को स्थगित किया उसी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बैठक की पुष्टि हुई.  रूस के राष्ट्रपति पुतिन के सलाहकार यूरी उशाकोव  ने कहा कि शिखर सम्मेलन पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तीसरे देश में आयोजित किया जाएगा. यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि रक्षा सौदों पर मॉस्को के साथ नई दिल्ली के निकटता के चलते भारत-अमेरिका संबंध तनावग्रस्त हो गए हैं.

    दो साल पहले अमेरिका ने विरोधियों का मुकाबला प्रतिबंध कानून के तहत करने (CAATSA) के चलते रूस के खिलाफ जनवरी में प्रतिबंधों की घोषणा की थी. CAATSA के तहत ट्रंप प्रशासन रूस के साथ महत्वपूर्ण देशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए अधिकृत है.

    ये भी पढ़ें: अगले महीने यूरोप में हो सकती है ट्रंप और पुतिन की मुलाकात

    अमेरिकी कांग्रेस फिलहाल रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल की खरीद के मुद्दे पर भारत पर प्रतिबंध लगाने या ना लगाने की बहस कर रही है. भारत ने एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल प्रणाली सहित रूस से रक्षा आपूर्ति जारी रखने की बात कही है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले कहा था कि भारत और रूस के बीच संबंध "टाइम टेस्टेड" था, जो नई दिल्ली ने वाशिंगटन को बताया था.

    भारत और अमेरिका ने रक्षा, सुरक्षा और अन्य रणनीतिक मुद्दों पर सुधार किया है, लेकिन आर्थिक संबंध पर स्थिति सही नहीं है और ट्रंप प्रशासन ने टैरिफ विवाद की धमकी दी है. ट्रंप  ने बुधवार को कहा, 'हमारे पास ऐसे देश हैं, उदाहरण के लिए भारत, वह 100 प्रतिशत टैरिफ लेते हैं. हम टैरिफ को हटाना चाहते हैं.'

    ये भी पढ़ें: अमेरिका : जस्टिस एंथनी की जगह ले सकता है यह भारतीय, ट्रंप की सूची में है नाम

    ट्रंप  ने बार-बार कथित अनुचित व्यापार प्रथाओं को लेकर भारत पर निशाना साधा है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों पर 60-70% टैरिफ की वजह से भारत के साथ सभी व्यापार रोकने की धमकी दी. सूत्रों ने कहा कि ट्रेड वॉर 2+2 डायलॉग में बात करने का मुद्दा था. ट्रंप ने कहा कि वह कंपनी का बचाव कर रहे थे, हार्ले डेविडसन ने हाल ही में अमेरिका के बाहर अपने कुछ उत्पादन को आगे बढ़ाने की अपनी योजना की घोषणा की.

    इस्पात और एल्यूमीनियम पर ट्रंप के पहले टैरिफ के जवाब में यूरोपीय संघ ने टैरिफ लगाए जाने के बाद हार्ले ने अमेरिका से बाहर निकलने का फैसला किया. मोटरसाइकिल निर्माता ने यह घोषणा नहीं की है कि यह अपने उत्पादन को आगे बढ़ाएगा लेकिन अनुमान लगाया गया है कि भारत उसकी सूची में नंबर एक पर है. हाई टैरिफ पर ट्रंप की गंभीर टिप्पणी के बाद, भारत ने मोटरसाइकिलों पर करों को 50% कर दिया. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति अभी भी खुश नहीं है. वह चाहते थे कि भारत मोटरसाइकिलों के आयात पर शून्य कर लगाए.

    बड़ी ऊर्जा जरूरतों को देखते हुए, भारत और चीन, ईरान के तेल के प्रमुख आयातक हैं. भारत, ईरान के कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है और बीजिंग तीसरा है. इसके अलावा, ईरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा तेल सप्लायर है. दो दिन पहले जारी एक कड़े आदेश में, अमेरिका ने भारत और अन्य देशों को 4 नवंबर तक ईरान से तेल आयात में कटौती करने या प्रतिबंधों का सामना करने के लिए कहा था. ट्रंप के नेतृत्व वाले प्रशासन ने यह स्पष्ट कर दिया कि किसी के लिए 'कोई छूट नहीं' होगी.

    भारत का रुख हमेशा रहा है कि केवल उन्हीं प्रतिबंधों का पालन किया जाएगा जो संयुक्त राष्ट्र से जारी होंगे. कांग्रेसियल रिसर्च सर्विस की एक रिपोर्ट में हाल ही में यह बात दोहराई गई. भारत के पक्ष पर विचार करते हुए रिपोर्ट में आगे कहा गया था, 'संभवतः भारत ईरान से तेल खरीद में कटौती का आदेश देने पर प्रतिबंधों का पालन करने की बात पर मजबूर करने के लिए वह अमेरिकी प्रयासों का विरोध करेगा.' अमेरिका में पिछले प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए थे कि तमाम ईरान से तेल आयात पर कटौती करें.

    ये भी पढ़ें: US को अब भी नहीं है उत्तर कोरिया पर भरोसा, हवाई में लगाना चाहता है डिफेंस राडार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज