रसोई में आमतौर पर होनें वाली दुर्घंटना को इस तरह टालें

रसोई में आमतौर पर होनें वाली घटनाओं को कैसे टाला जाए. अगर इन उपकरणो के उपयोग मेंं सही सावधानी बरती ना जाए तो बड़ी दुर्घंटना की संभावना तय है.

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 12:34 PM IST
रसोई में आमतौर पर होनें वाली दुर्घंटना को इस तरह टालें
रसोई में होनें वाली दुर्घंटनाओं से बचने के समाधान
News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 12:34 PM IST
पिछले दशक में तकनीकी विकास के चलते हमने कई नए रसोई के इलेक्ट्रोनिक उपकरण देखे है, जो कई लोग अपने दैनिक जीवन मे इस्तेमाल करतें हैं. पर अगर इन उपकरणो के उपयोग मेंं सही सावधानी बरती ना जाए तो बड़ी दुर्घंटना की संभावना तय है. आज के भाग दौड़ भरे जीवन मेंं हम रसोई के कुछ बुनियादी नियमों को भूल रहे हैं. तो चलो हम आपको याद दिलाते हैंं कि रसोई में आमतौर पर होनें वाली घटनाओं को कैसे टाला जाए.

किचन चिमनी की नियमित सफ़ाई: यदि किचन चिमनी की नियमित सफ़ाई ना की जाए तो उसमे धूल एवं नमी जमा हो जाती है जिससे चिमनी का तापमान बढ़कर आग लगने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए उचित है कि आप नियमित अंतराल में चिमनी की सफ़ाई कर लें.

रसोई मे गिरे पानी कों तुरंत साफ करें : गिरे हुए पानी पे पैर फिसल कर गिरने की घटना के बारे में हम सबने कभी न कभी तो सुना ही हैं. यह घटना अपने घर के किसी सदस्य के साथ ना हो इसलिए रसोई में या घर के किसी कमरे में गिरे पानी कों तुरंत ही साफ कर लें.

किचन लेडर का करे इस्तेमाल: रसोई के ऊपरी शेल्फ पर रखे डब्बे या किसी और समान कों उतारने के लिए टेबल या कुर्सी का उपयोग ना करते हुए हमेशा किचन लेडर का इस्तेमाल करे. कुर्सी या टेबल टूट या फिर फिसल सकता है. जबकि किचन लेडर खास तरीके से आपकी सुरक्षा कों ध्यान में रख कर बनाई जाती है.

वर्किंग विमन यह बात ध्यान में रखें: कामकाजी महिलाएं समय की कमी के कारण सिल्क, नाइलोन या सिंथेटिक कपड़े में तैयार होकर ही खाना पकाने लग जाती है. आग के दौरान इस तरह के कपड़े बड़ी जल्दी जल जाते हैंं जिससे आप काफी बुरी तरह ज़ख़मी हो सकते हैं. इसीलिए खाना पकाते समय केवल कॉटन के कपड़े पहनना उचित माना जाता है. साथ ही खाना बनाते समय गर्म तेल के छींटे से बचने के लिए हमेशा एपरोन (तहबंद) पहने.

रसोई घर का यह सबसे महत्वपूर्ण नियम न भूलें: गैस सिलेंडर लीक होने की वजह से बड़े बड़े अकसमत हो चुके है. इसलिए समझदारी इसी मेंं है की रोज़ाना सोने से पहले गैस सिलेंडर का नोब बंद कर देंं. साथ ही किसी भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण का उपयोग करनें से पहले रबर के स्लीपर पहन ले. इससे आप विधुतीय लीकेज के दौरान सुरक्षित रहेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 12:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...