एक क्लिक में जानें एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए किस तरह बनवा सकते हैं पास

एक क्लिक में जानें एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए किस तरह बनवा सकते हैं पास
अगर आप अपने वाहन से दूसरे राज्य में जा रहे हैं तो आपको ई पास दिखाना होगा

अगर कोई इमरजेंसी है और आप सड़क के रास्ते अपने घर जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ई पास (E pass) की जरूरत पड़ेगी. यानी कि किसी राज्य की सीमा पार करने के लिए आपको ये पास चाहिए होगा. लेकिन इस पास के लिए कैसे अप्लाई करें (How to get e-pass). राज्यों के हिसाब से इसका क्या प्रोसीजर है. आइये जानते हैं..

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में अन्य राज्यों में जाने की अनुमति दे दी है. अगर कोई इमरजेंसी है और आप सड़क के रास्ते अपने घर जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ई पास की जरूरत पड़ेगी. यानी कि किसी राज्य की सीमा पार करने के लिए आपको ये पास चाहिए होगा. मान लीजिए आप नोएडा में रहते हैं और आपको फ्लाइट के लिए दिल्ली एयरपोर्ट जाना हो तो आपको इसके लिए ई पास नहीं चाहिए होगा बल्कि आपकी फ्लाइट का टिकट ही काम आ जाएगा. पर सड़क के रास्ते अगर आप नोएडा से गुड़गांव जाते हैं तो आपको पास की जरूरत होगी. लेकिन इस पास के लिए कैसे अप्लाई करें. राज्यों के हिसाब से इसका क्या प्रोसीजर है. आइये जानते हैं.

महाराष्ट्र के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
ई-पास प्राप्त करने के लिए आप https://serviceonline.gov.in/epass/ वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट खोलने के बाद आपको नाम, राज्य जैसे विवरणों को दर्ज करना होगा. आपको दस्तावेजों की एक स्कैन की हुई कॉपी संभाल कर रखनी होगी, आवेदन के सफल जमा होने के बाद, एक रेफरेंस नंबर जेनरेट होगा और आपको इसे नोट करना होगा और आवेदन की स्थिति को ट्रैक करना होगा. यात्रा करते समय आपको ई-पास की एक सॉफ्ट / हार्ड कॉपी रखनी होगी और राज्य की सीमाओं पर पूछे जाने पर दिखानी होगी.

पश्चिम बंगाल के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
पश्चिम बंगाल के लिए ई-पास प्राप्त करने के लिए आपको https://coronapass.kolkatapolice.org/ वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट खोलने के बाद, आपको अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा, फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड सक्षम छूट प्राप्त होगी, आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.



कर्नाटक के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
कर्नाटक के लिए ई-पास प्राप्त करने के लिए आपको https://kspclearpass.mygate.com/signup वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट खोलने के बाद, आपको अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा, फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड सक्षम छूट प्राप्त होगी, आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर आप इसे दिखा सकते हैं.

तमिलनाडु के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
तमिलनाडु के लिए ई-पास पाने के लिए आप https://epasskki.info/ पर जाएं. वेबसाइट खोलने के बाद आपको नाम, राज्य जैसे विवरणों को दर्ज करना होगा. आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, एक रेफरेंस नंबर जेनरेट होगा और आपको इसे नोट करना होगा और आवेदन की स्थिति को ट्रैक करना होगा. यात्रा करते समय आपको ई-पास की एक सॉफ्ट / हार्ड कॉपी रखनी होगी और राज्य की सीमाओं पर पूछे जाने पर इसे दिखाना होगा.

उत्तर प्रदेश के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में प्रवेश करना चाहते हैं और इसके लिए ई-पास की आवश्यकता है तो http://164.100.68.164/upepass2/ पर जाएं अपने पीसी या स्मार्टफोन पर वेबसाइट खोलने के बाद, पहले वेबसाइट पर लॉगइन करें और फिर एप्लाई फॉर ई-पास पर क्लिक करें और सभी विवरण दर्ज करें और फिर ओटीपी जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आएगा. आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको ईमेल या एसएमएस के जरिए ई-पास जारी होने का इंतजार करना होगा. आप अपने फोन पर ई-पास को डाउनलोड कर सकते हैं और पूछे जाने पर राज्य की सीमा पर दिखा सकते हैं.

हरियाणा के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
हरियाणा में प्रवेश करने के लिए https://saralharyana.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट पर अपना विवरण दर्ज करें, सही संपर्क जानकारी दर्ज करना सुनिश्चित करें क्योंकि ई-पास एक एसएमएस या ईमेल के माध्यम से जारी किया जाएगा. आप जिस राज्य में आप जा रहे हैं, वहां हर समय अपना ई-पास अपने पास रखें. आप अपने फोन पर ई-पास को डाउनलोड कर सकते हैं और पूछे जाने पर राज्य की सीमा पर दिखा सकते हैं.

आंध्र प्रदेश के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
आंध्र प्रदेश के लिए ई-पास पाने के लिए आपको https://gramawardsachivalayam.ap.gov.in/CVPASSAPP/CV/CVOrganizationRegistration पर जाना होगा. वेबसाइट खोलने के बाद, आपको अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा, और उसके बाद मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आपको क्यूआर कोड प्राप्त होगा. आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

असम के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
असम में प्रवेश करने के लिए आपको हले इस फॉर्म को भरना होगा और उसके बाद अपना नाम, राज्य, जिससे आप आ रहे हैं, सहित विवरण दर्ज करना होगा. फिर आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा. इसके बाद आपक ई-पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य सीमा पर पूछे जाने पर दिखाएं. आपको अपने सभी सत्यापित दस्तावेज अपने साथ रखने होंगे.

बिहार के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
बिहार जाने के लिए ई-पास के लिए आपको https://qrgo.page.link/Qw2Ft पर जाना होगा. वेबसाइट खोलने के बाद, आपको अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा, फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा. आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

छत्तीसगढ़ के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
अन्य राज्यों के विपरीत, छत्तीसगढ़ में लोगों को राज्य में प्रवेश करने के लिए ई-पास के लिए आवेदन करने के लिए एक ऐप बनाई गई है. इस लिंक से ऐप डाउनलोड करें https://play.google.com/store/apps/details?id=com.allsoft.corona, अपने विवरण डालकर ऐप में खुद को रजिस्टर करें, और फिर अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करें, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें. फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा, आपको पास डाउनलोड करना होगा और राज्य सीमा पर पूछे जाने पर इसे दिखाना होगा.

झारखंड के लिए कैसे मिलेगा ई-पास
झारखंड जाने के लिए ई-पास पाने के लिए आपको http://164.100.59.117/public/pan_reg_php पर जाना होगा. आपको अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा, आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

मध्य प्रदेश के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
यदि आप मध्य प्रदेश की यात्रा करना चाहते हैं तो https://mapit.gov.in/covid-19/applyepass.aspx?q=apply  पर जाएं. वेबसाइट खोलने के बाद आपको अपने विवरण के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा, आप पास को डाउनलोड कर सकते हैं और पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

ओडिशा के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
ओडिशा जाने के लिए ई-पास पाने के लिए आपको https://covidpass.egovernments.org/requester-dashboard/register पर जाना होगा. आपको अपने विवरण जैसे नाम और इसके अलावा पूछी गई डीटेल्स के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा. फिर आपको प्रदान किए गए फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड मिलेगा, आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

पंजाब के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
यदि आप पंजाब राज्य की यात्रा https://epasscovid19.pais.net.in/ पर जाना चाहते हैं. वेबसाइट खोलने के बाद आपको अपने विवरण के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, फिर आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड सक्षम छूट प्राप्त होगी, आप पास को डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

राजस्थान के लिए ई-पास कैसे प्राप्त करें
अगर आप राजस्थान में प्रवेश करना चाहते हैं तो आपको https://epass.rajasthan.gov.in/login वेबसाइट पर जाना होगा. सबसे पहले आपको अपने विवरण के साथ लॉगिन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, जिसके बाद आपको पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड सक्षम छूट प्राप्त होगी. आप पास डाउनलोड कर सकते हैं और राज्य की सीमा पर पूछे जाने पर दिखा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
लॉकडाउन 5.0 को लेकर वायरल हो रही इस खबर का गृह मंत्रालय ने किया खंडन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज