• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • HOW TO REGISTER FOR COVID 19 VACCINE IN INDIA KNOW REQUEST FOR CHANGE OF CENTRE

8 स्टेप में जानिए कोविड वैक्सीन के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, ऐसे बदल सकते हैं सेंटर

प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों से 250 रुपये लिए जा रहे हैं.

Covid-19 Vaccination Drive in India Second Phase: वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल (COWIN) पर बीते 2 दिन में 50 लाख रजिस्ट्रेशन हुए. इनमें से 2.08 लाख लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है. प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों से 250 रुपये लिए जा रहे हैं, जबकि सरकारी अस्पतालों में पहले की तरह टीके फ्री में लगाए जा रहे हैं.

  • Share this:
    Covid-19 Vaccination Drive in India Second Phase: कोरोना वायरस को हराने के लिए देश में वैक्सीनेशन (Corona vaccination) का दूसरा फेज चल रहा है. इसमें 60 साल से ऊपर के लोगों और 45 साल से ऊपर के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोवैक्सीन (Covaxin) या कोविशिल्ड (Covishield) के टीके लगाए जा रहे हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोविन ऐप में आए टेक्निकल ग्लीच यानी तकनीकी खराबी के बारे में जानकारी दी. उन्होंने ये भी बताया कि वैक्सीन लगवाने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

    बता दें कि वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल (COWIN) पर बीते 2 दिन में 50 लाख रजिस्ट्रेशन हुए. इनमें से 2.08 लाख लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है. प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों से 250 रुपये लिए जा रहे हैं, जबकि सरकारी अस्पतालों में पहले की तरह टीके फ्री में लगाए जा रहे हैं.

    आइए जानते हैं कि अगर आप भी कोरोना वैक्सीन लगाना चाहते हैं, तो कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं:-
    Published by:Anjali Karmakar
    First published:
    फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में https://selfregistration.cowin.gov.in/ टाइप करें. इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा. पोर्टल के जरिए सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. वेबसाइट व वैक्सीनेशन साइट पर भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है.
    एक मोबाइल फोन से अधिकतम चार लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
    कोविन ऐप पर एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप अपनी सुविधा के हिसाब से उसके समय में बदलाव या रद्द कर सकते हैं.
    अगर आपने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है, तो इस ऐप के जरिए आप वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए कोई दूसरा सेंटर भी चुन सकते हैं.
    अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराते वक्त कोविन ऐप पर आपको डॉक्टर का साइन किया हुआ एक एफिडेविट अपलोड कराना होगा.
    कोविन सिस्टम आपको स्वचालित रूप से केंद्र सूची दिखाएगा, जहां वैक्सीन है और जो आपको पहली खुराक के रूप में दिलाई गई थी.
    वैक्सीनेशन को लेकर एक डिजिटल सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा. यह आपके डिजिटल पोर्टल पर भेजा जाएगा और वहां से आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे.
    वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के वक्त आप अपनी जो भी डिटेल देंगे, वो पूरी तरह सेफ रहेगी. वैसे भी आपको रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ नाम, उम्र और लिंग की जानकारी देनी है. अगर आपको कोई बीमारी है, तो उसकी भी जानकारी देनी होगी.